BalenaEtcher का इस्तेमाल करके बूटेबल USB कैसे बनाएं?

BalenaEtcher का इस्तेमाल करके बूटेबल USB कैसे बनाएं?

बूटेबल USB फ्लैश ड्राइव बनाने के लिए आप BalenaEtcher का इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी भी तरह की USB को बूटेबल बनाने के लिए BalenaEtcher का स्टेप बय स्टेप टुटोरिअल इस आर्टिकल में दिया गया है।

किसी भी PC में ऑपरेटिंग सिस्टम को डालने के लिए CD/DVD या USB ड्राइव को बूटेबल बनाना आपका पहला कदम होता है। बूटेबल USB बनाने के लिए कई टूल है जिनका इस्तेमाल कर सकते हैं, जो अलग अलग प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर का इस्तेमाल कर पाना बहुत मुश्किल होता हैं।

बूटेबल USB स्टिक बनाने के लिए आपको ज्यादातर दो चीजों की जरुरत होगी। एक इमेज फ़ाइल की, और USB ड्राइव की। अगर आपके पास ये दोनों चीज़ें हैं, तो आप बूटेबल USB ड्राइव बनाने के लिए तैयार हैं।

BalenaEtcher का इस्तेमाल करके बूटेबल USB कैसे बनाएं?

BalenaEtcher एक पोर्टेबल सॉफ्टवेयर है और ये किसी भी USB को बूटेबल बनाने के लिए एकदम सही टूल है क्यूंकि इसमें आपको कंफ्यूज करने वाले कोई भी बेकार के ऑप्शन नहीं होते हैं, जैसा की Rufus, Universal USB Installer (UUI) और बाकि टूल में होता है।

साथ ही साथ ये सभी दूसरे प्लेटफार्म के लिए भी उपलब्ध है, जैसे की Windows, Linux और MacOS। जिस कारण से आप इसे किसी भी प्लेटफार्म पर इस्तेमाल कर सकते है। स्टेप बय स्टेप जानते है की BalenaEtcher किस तरह से काम करता है:

1सबसे पहले BalenaEtcher को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करे। हमेशा लेटेस्ट वर्जन ही डाउनलोड करे

BalenaEtcher का इस्तेमाल करके बूटेबल USB कैसे बनाएं | Step 1 in Hindi

2अब BalenaEtcher को खोले

BalenaEtcher का इस्तेमाल करके बूटेबल USB कैसे बनाएं | Step 2 in Hindi

अब आपको तीन ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे Flash from file, Flash from URL और Clone drive

  • Flash from file – अगर आपने पहले से ही कोई ISO फाइल डाउनलोड कर रखी है और उस ISO फाइल का इस्तेमाल करके पेनड्राइव को बूटेबल बनाना चाहते है तो इस ऑप्शन पर क्लिक करके ISO को सेलेक्ट करे (जो आपके कंप्यूटर में सेव है)।
  • Flash from URL – अगर आपके पास ISO या किसी भी तरह की कोई भी इमेज फाइल नहीं और डायरेक्ट ऑनलाइन ISO फाइल डाउनलोड करके बूटेबल डिवाइस बनाना चाहते है तब इस पर क्लिक करेके ISO फाइल की डायरेक्ट डाउनलोड लिंक पेस्ट करे।
  • Clone drive – कई बार जब हम लैपटॉप खरीदते है, तो पहले से ही एक ड्राइव बूटेबल बनी हुई आती है आप उस ड्राइव का इस्तेमाल करे भी USB को बूटेबल बना सकते है। तब आपको ये वाला ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा। या फिर अगर आपके पास पहले से ही कोई बूटेबल CD/DVD या पेनड्राइव है तब उसका इस्तेमाल करके भी बुटबले डिवाइस बना सकते है।

3अब Flash from file पर क्लिक करके Windows/Linux की ISO फाइल को सेलेक्ट करे।

BalenaEtcher का इस्तेमाल करके बूटेबल USB कैसे बनाएं | Step 3 in Hindi

4अब USB डिवाइस को अपने सिस्टम में लगाए। वैसे तो USB ड्राइव या पेनड्राइव अपने आप ही डिटेक्ट हो जाएगी।

अगर सिस्टम में कई सारे USB डिवाइस लगाए हुए है तो आप Change बटन पर क्लिक करके अपनी पेनड्राइव को सेलेक्ट करे जिसे आप बूटेबल बनाना चाहते है।

BalenaEtcher का इस्तेमाल करके बूटेबल USB कैसे बनाएं | Step 4 in Hindi

5अब Flash बटन पर क्लिक करे और फिर YES बटन पर क्लिक करे।

BalenaEtcher का इस्तेमाल करके बूटेबल USB कैसे बनाएं | Step 5 in Hindi

6अब USB ड्राइव को बूटेबल बनाया जा रहा है।

BalenaEtcher का इस्तेमाल करके बूटेबल USB कैसे बनाएं | Step 6 in Hindi

किसी भी USB को बूटेबल बनाने का ये सबसे आसान तरीका है। विंडोज और लिनक्स दोनों के लिए एक ही तरीका है। आपके PC में विंडोज, लिनक्स या MacOS में जो भी इनस्टॉल है उसके अनुसार आप BalenaEtcher को डाउनलोड कर सकते है।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, परिवार जनो और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और हम से जुड़े रहने और लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें Facebook पर फॉलो करे।

Dharmendra Author on Web Janakari

मेरा नाम धर्मेंद्र मीणा है, मुझे तकनीक (कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन्स, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, इत्यादि) से सम्बन्धी नया सीखा अच्छा लगता है। जो भी में सीखता हु वो मुझे दुसरो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है। इस ब्लॉग को शुरू करने का मेरा मकसद जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हिंदी में पहुंचना है।

शेयर करे:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *