बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के 8 आसान तरीके – स्टेप बाय स्टेप ट्यूटोरियल

6 Easy Ways To Download YouTube Videos Without Software - Step By Step Tutorial (बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के 6 आसान तरीके - स्टेप बाय स्टेप ट्यूटोरियल)

क्या आप भी बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के तरीके ढूंढ रहे है? क्या आप भी YouTube वीडियो डाउनलोड करना चाहते है वो भी बिना सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करे बिना? क्या आपके मन में भी यूट्यूब वीडियो को बिना सॉफ्टवेयर के कैसे डाउनलोड करे इस तरह के सवाल है। अगर आपका जवाब हाँ है तो आप सही आर्टिकल पर आए है।

YouTube वीडियो, गाने और फिल्मों का एक लोकप्रिय सोर्स रहा है। वैसे तो YouTube मोबाइल ऐप वीडियो चलाने के लिए “ऑफ़लाइन” फीचर भी देती है, लेकिन ये सभी वीडियो के लिए नहीं होते हैं।

आपको ये बताते हुए मुझे बेहद हुए खुशी हो रही है कि आप सही जगह पर पहुंच गए हैं क्योंकि हम बिना किसी सॉफ़्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के तरीको के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानेगे।

बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने की जरुरत क्यों पड़ी?

YouTube वीडियो, मूवीज या गाने सुनने के लिए इस्तेमाल करते है। वैसे तो YouTube ने मोबाइल ऐप में वीडियो को “ऑफ़लाइन” चलाने के लिए ऑप्शन दिया हुआ है, लेकिन ये सभी वीडियो के लिए नहीं होते हैं और डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए भी नहीं है।

कई बार हम ऑफिस, स्कूल या कॉलेज या किसी दूसरी जगह पर यूट्यूब से वीडियो देख रहे होते है और वीडियो पसंद आने पर हम उसे डाउनलोड करना चाहते है लेकिन उस सिस्टम में किसी भी तरह का सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने की परमिशन नहीं होती है। उसके ऐडमिनिस्ट्रेटर का पासवर्ड चाहिए होता है।

यही कारण है कि हम सब बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के तरीके ढूंढते रहते है। इसी वजह से आप इस आर्टिकल पर आए है।

बिना किसी सॉफ़्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के वैसे तो कई तरीके और टूल है लेनिक नीचे जो टूल है उनका इस्तेमाल केवल यूट्यूब वीडियो को डाउनलोड करने के लिए ही नहीं बल्कि डैलीमोशन, फेसबुक, ट्विटर जैसे कई दूसरे प्लेटफार्म के वीडियो डाउनलोड करने के लिए भी कर सकते है।

बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के 8 आसान तरीके – स्टेप बाय स्टेप ट्यूटोरियल

YouTube वीडियो डाउनलोड करने के कई तरीके, टूल और वेबसाइट है। लेकिन सबको इस बारे में पता नहीं होता है। जब भी हम बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के बारे में सोचते है तो ऑनलाइन टूल बेस्ट ऑप्शन होता है।

आप इन टूल का इस्तेमाल किसी भी प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं, जैसे की Windows, Mac, Linux या Android हो। इन टूल का इस्तेमाल आप अपने पसंदीदा YouTube, डैलीमोशन जैसे कई सारे दूसरे प्लेटफार्म के वीडियो को भी डाउनलोड करने के लिए कर सकते है। आइए जानते है की वो टूल या साइट कौन कौन सी है और कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते है।

बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने का Savefrom सबसे सरल तरीका है, जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। केवल इतना ही नहीं वीडियो डाउनलोड करने के लिए ये सबसे ज्यादा पॉपुलर साइट है, क्यूंकि इससे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, डैलीमोशन, vimeo, हॉटस्टार जैसे कई फेमस प्लेटफार्म के वीडियो डाउनलोड किये जा सकते है।

मैं खुद भी वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे ज्यादा Savefrom का ही इस्तेमाल करता हूँ। वीडियो डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करे:

स्टेप 1: सबसे पहले जिस YouTube वीडियो को डाउनलोड करना है उस पर क्लिक करे। वीडियो पेज खुलने के बाद उसकी URL में YouTube शब्द से पहले SS टाइप करके एंटर बटन को दबाए।

नीचे दिए हुए उदाहरण में जिस तरह से दिखाया हुआ है ठीक उसी तरह से करे। ध्यान रहे YouTube और SS के बिच में किसी भी तरह का कोई स्पेस नहीं होना चाहिए।

https://www.SSyoutube.com/watch?v=ULEQb_l-N08

या फिर

savefrom.net साइट को खोले और YouTube वीडियो की URL कॉपी करके दिए हुए बॉक्स में पेस्ट करे और Download बटन पर क्लिक करे।

Saveform - paste youtube URL

स्टेप 2: अब Savefrom साइट खुल गई होगी। उसमे वीडियो की कुवालिटी चुने और Download बटन पर क्लिक करे।

Saveform - Select video quality and click on download button

स्टेप 3: डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही एक पॉपउप विंडो खुलेगी। उसमे फाइल नाम टाइप करके Save बटन पर क्लिक करे। अब वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

Saveform - Type video name and save it

अगर किसी वीडियो का रीज़ोल्यूशन 1080 या उससे ज्यादा होगा तब भी ये आपको 720 से ज्यादा का ऑप्शन नहीं देती है। इसमें बस यही एक कमी है।

Youtubemp4 बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने का दूसरा बेहतरीन तरीका है। इस साइट से भी वीडियो को डाउनलोड करने का तरीका बिलकुल सिंपल है।

अगर चाहे तो वीडियो का केवल ऑडियो भी डाउनलोड कर सकते है। वीडियो डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करे:

स्टेप 1: सबसे पहले https://youtubemp4.to/ साइट को खोले।

स्टेप 2: अब YouTube वीडियो की URL कॉपी करके दिए हुए बॉक्स में पेस्ट करे और एंटर बटन दबाए।

Youtubemp4 - Copy and Paste URL

स्टेप 3: अब आपको वीडियो की कुवालिटी या रीज़ोल्यूशन चुनना है और उसके सामने वाले Download बटन पर क्लिक करना होगा।

Youtubemp4 - Choose Quality and click on Download

स्टेप 4: अब डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही एक पॉपउप विंडो खुलेगी उसमे फाइल नाम टाइप करके Save बटन पर क्लिक करे। अब वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

Saveform - Type video name and save it

अगर थोड़ा सा स्क्रॉल डाउन करेंगे तो MP3 (केवल ऑडियो) डाउनलोड करने का ऑप्शन भी मिल जाएगा। जो लोग वीडियो सोंग में से केवल उसका गाना सुन्ना चाहते है ये उनके लिए बिलकुल सही टूल है।

Catchvideo एक और बेस्ट साइट है YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए। केवल इतना ही नहीं इसका खुद का एक्सटेंशन भी है जिसका इस्तेमाल करके आप डायरेक्ट यूट्यूब साइट से ही वीडियो को डाउनलोड करे पाएगे।

ये आपको अलग अलग वीडियो, ऑडियो, या इमेजेज फॉर्मेट को कन्वर्ट करने का भी ऑप्शन देता है। वीडियो डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करे:

स्टेप 1: सबसे पहले https://catchvideo.net/ साइट को खोले।

स्टेप 2: अब YouTube वीडियो की URL कॉपी करके दिए हुए बॉक्स में पेस्ट करे और Catch बटन पर क्लिक करे।

Catchvideo - Copy and Paste youtube video URL

स्टेप 3: अब स्क्रॉल करके नीचे जाएँगे तो आपको वीडियो की कुवालिटी या रीज़ोल्यूशन चुनने के लिए ऑप्शन होगा। जिस फॉर्मेट में वीडियो को डाउनलोड करना चाहते है, उसके सामने वाले Download बटन पर क्लिक करे।

Catchvideo - Choose Quality and click on Download

स्टेप 4: अब डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही एक पॉपउप विंडो खुलेगी उसमे फाइल नाम टाइप करके Save बटन पर क्लिक करे। अब वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

Saveform - Type video name and save it

बिना प्रॉब्लम के Youtube वीडियो डाउनलोड करने में आपकी मदद करने के लिए Clipconverter.cc बेस्ट टूल है। ये दूसरा सबसे भरोसेमंद और इस्तेमाल किया जाने वाल टूल है। इस टूल की मदद से आप “डाउनलोड की जाने वाली” फाइल को दूसरे फॉर्मेट में भी कन्वर्ट कर सकते हैं।

ये YouTube (HD, 720p, 1080p, 4K), Dailymotion, Vimeo, Facebook जैसे कई और प्लेटफार्म को भी सपोर्ट करता है। बिना किसी सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करे:

स्टेप 1: सबसे पहले https://www.clipconverter.cc/ साइट को खोले।

स्टेप 2: अब YouTube वीडियो की URL कॉपी करके दिए हुए बॉक्स में पेस्ट करे और Continue बटन पर क्लिक करे।

Clip Converter - Copy and Paste youtube video URL

स्टेप 3: अब वीडियो की कुवालिटी और फॉर्मेट चुने और फिर सबसे नीचे Start बटन पर क्लिक करे।

Clip Converter - Choose Video Quality and Format. Click on Start

स्टेप 4: अब वीडियो सेलेक्ट किये हुए फॉर्मेट में कन्वर्ट होना शुरू होगा। वीडियो के कन्वर्ट होते ही डाउनलोड ऑप्शन दिखाई देगा। अब Download बटन पर क्लिक करे।

Clip Converter - Click on Download

स्टेप 5: अब डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही एक पॉपउप विंडो खुलेगी उसमे फाइल नाम टाइप करके Save बटन पर क्लिक करे। अब वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

Saveform - Type video name and save it

वीडियो को MP4, 3GP, AVI, MOV, MKV जैसे किसी भी फॉर्मेट में चुन सकते है और ऑडियो के लिए MP3, M4A, AAC फॉर्मेट चुन सकते है।

पाचवे स्थान रखते हुए, Converto बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने वाला अगला ऑनलाइन टूल है। इस टूल से आप आसानी से अपने YouTube वीडियो को MP4 या MP3 फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।

ये टूल आपको फ़ाइल डाउनलोड करने से पहले फ़ाइल नाम, ID3 टैग एडिट करने की फंक्शन भी देता है। इसके अलावा, आप ‘गियर आइकॉन’ पर क्लिक करके वीडियो की आउटपुट कुवालिटी भी चुन सकते हैं।

आइए समझते हैं कि कन्वर्टो से बिना किसी सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो कैसे डाउनलोड करें। YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करे:

स्टेप 1: सबसे पहले https://www.converto.io/ साइट को खोले।

स्टेप 2: अब YouTube वीडियो की URL कॉपी करके और दिए हुए बॉक्स में पेस्ट करे और एंटर बटन दबाए।

Converto - Copy and Paste youtube video URL

स्टेप 3: अब MP3 और MP4 (Video) में किसी भी एक ऑप्शन को चुने।

अगर आप केवल ऑडियो डाउनलोड करना चाहते है तो MP3 को चुने अगर वीडियो डाउनलोड करना चाहते है तो MP4 (Video) को चुने।

Converto - Select MP3 or MP4

स्टेप 4: अब गियर आइकॉन पर क्लिक करके ऑडियो और वीडियो की कुवालिटी चुने और Save बटन पर क्लिक करके सेव करे।

Converto - Audio Setting
ऑडियो की सेटिंग
Converto - Video Quality
वीडियो की कुवालिटी

स्टेप 5: अब Convert बटन पर क्लिक करें और वीडियो या ऑडियो के कन्वर्ट होने का इंतजार करे।

Converto - Choose Video Quality and Format. Click on Start

स्टेप 6: अब Click Here पर क्लिक करे। एक पॉपउप विंडो खुलेगी उसमे फाइल नाम टाइप करके Save बटन पर क्लिक करे। अब वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

GetVideo - Copy and Paste youtube video URL

ध्यान रहे ये डाउनलोड लिंक केवल 24 घंटो के लिए ही है उसके बाद काम नहीं करेगी। 24 घंटो के बाद फिर से एक नई लिंक जनरेट करनी होगी।

GetVideo YouTube के साथ साथ Vimeo प्लेटफार्म को भी सपोर्ट करता है। यानि की बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने साथ Vimeo के वीडियो भी आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हो।

साथ ही ये 480p, HD, Full HD, और Ultra HD तक की वीडियो कुवालिटी को सपोर्ट करता है और कई लग अलग फॉर्मेट को भी सपोर्ट करता है जैसे की MP4, WEBM, 3GPP, X-FLV।

बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करे:

स्टेप 1: सबसे पहले https://getvideo.org/ साइट को खोले।

स्टेप 2: अब YouTube वीडियो की URL कॉपी करके और दिए हुए बॉक्स में पेस्ट करे। लिंक को पेस्ट करते ही ये टूल वीडियो को अपने आप डेटेक्टकर लेगा, अगर डिटेक्ट ना करे तो Download बटन पर क्लिक करे।

GetVideo - Copy and Paste youtube video URL

स्टेप 3: HD ऑप्शन के सामने जो Download Video का ऑप्शन है उस पर क्लिक करे।

GetVideo - Choose Video Quality and click on Download

स्टेप 4: अब पॉपउप विंडो खुलेगी उसमे फाइल नाम टाइप करके Save बटन पर क्लिक करे। अब वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

Saveform - Type video name and save it

KeepVid के नाम से गूगल पर काफी वेबसाइट मिल जाएगी लेकिन ये सबसे पुरानी साइट है। Saveform के बाद दूसरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली साइट है, जिसका इस्तेमाल बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए किया जाता है।

केवल इतना ही नहीं ये साइट YouTube की पूरी Playlist को एक बार में ही डाउनलोड कर सकती है। साथ ही दूसरे सभी प्लेटफार्म को भी सपोर्ट करती है जैसे की Facebook, Instagram, Dailymotion, Vimeo, इत्यादि।

बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करे:

स्टेप 1: सबसे पहले KeepVid साइट पर YouTube Video Convertor पर क्लिक करे या फिर https://keepvid.pro/en60/youtube-converter-free लिंक को खोले।

KeepVid - Youtube Video Converter

स्टेप 2: अब YouTube वीडियो की URL को कॉपी करके दिए हुए बॉक्स में पेस्ट करे। KeepVid अपने आप ही वीडियो को डिटेक्ट कर लेगा, अगर डिटेक्ट ना करे तो Download Now बटन पर क्लिक करे।

KeepVid - Copy Youtube URL and Paste

स्टेप 3: अब स्क्रॉल करके निचे जाएँगे तो आपको वीडियो की कुवालिटी दिखाई देगी। जिस कुवालिटी का वीडियो डाउनलोड करना चाहते है उसके सामने वाले Download बटन पर क्लिक करे।

KeepVid - Choose VIdeo Quality and Click on Download

स्टेप 4: अब नई विंडो खुलेगी जिसमे वीडियो प्ले होगा उसमे सबसे नीचे 3 डॉट पर क्लिक करे फिर Download बटन पर क्लिक करे।

Download youtube videos without software (बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने का तरीका)

स्टेप 5: अब पॉपउप विंडो खुलेगी उसमे फाइल नाम टाइप करके Save बटन पर क्लिक करे। अब वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

Saveform - Type video name and save it

1080P या 4K कुवालिटी का वीडियो डाउनलोड करने के लिए आपको इसका सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा।

Qdownloader.cc एक और बेस्ट साइट है बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए। ये भी Youtube, Instagram, Twitter, Facebook जैसे प्लेटफार्म के वीडियो डाउनलोड करने के लिए काफी बेहतरीन साइट है।

बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करे:

स्टेप 1: सबसे पहले https://qdownloader.cc/ साइट को खोले।

स्टेप 2: अब YouTube वीडियो की URL को कॉपी करके दिए हुए बॉक्स में पेस्ट करे Download बटन पर क्लिक करे।

Qdownloader.cc - Copy Youtube URL and Paste

स्टेप 3: अब स्क्रॉल करके निचे जाएँगे तो आपको वीडियो की कुवालिटी चुने और लाल कलर के Download Video बटन पर क्लिक करे।

Qdownloader.cc - Choose Video Quality and Click On Download
अगर MP3 डाउनलोड करना चाहते है तो ग्रीन बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 4: अब वीडियो कन्वर्ट होना शुरू होगा और 100% होते ही नई विंडो पॉपउप विंडो खुलेगी उसमे फाइल नाम टाइप करके Save बटन पर क्लिक करे। अब वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

Saveform - Type video name and save it

अगर आप 720 के अलावा दूसरा कोई फॉर्मेट चुनते है, तो हो सकता है की नई विंडो खुले और उसमे वीडियो चालू हो जाए। तब आप 3 डॉट पर क्लिक करेंगे तो आपको वीडियो डाउनलोड करेने के लिए Download बटन होगा उस पर क्लिक करे। ये तरीका सभी साइट के लिए है।

Download youtube videos without software (बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने का तरीका)

वैसे तो सभी साइट आपको हर बार 720P का ही रीज़ोल्यूशन दिखाएगी अगर किसी वीडियो में 720P का रीज़ोल्यूशन नहीं होगा तो उस वीडियो में जो भी बेस्ट कुवालिटी होगी वही दिखाएगे। हालाँकि, आप अपनी जरुरत के अनुसार वीडियो की कुवालिटी चुन सकते है।

कुछ टूल्स की तो एप्लीकेशन भी अवेलेबल है जो आपको गूगल प्ले स्टोर या एप्पल के एप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते है, जो आपको मोबाइल में वीडियो डाउनलोड करने में मदद करेगी।

अगर आप गूगल सर्च करेंगे तो 100 से भी ज्यादा साइट आपको मिल जाएगी जो Youtube, Dailymotion, Vimeo, Facebook और बाकि प्लेटफार्म से वीडियो डाउनलोड करने में मदद करती है। इसीलिए मैने कुछ चुनिंदा साइट ही इस आर्टिकल में बताई है क्यूंकि सभी को ढूंढ कर लिस्ट करना बहुत ही मुस्खिल है।

क्या सभी ऑनलाइन वीडियो डाउनलोड साइट लीगल है?

हाँ, सभी साईट लीगल है और यूट्यूब, डैलीमोशन, फेसबुक, ट्विटर जैसे प्लेटफार्म के साथ इनका पार्टनर एग्रीमेंट होता है तभी आप इनके वीडियो को इतने आराम से डाउनलोड कर पाते है।

अगर इनका एग्रीमेंट ना हो तो यूट्यूब, डैलीमोशन जैसी सभी कम्पनियां ऑनलाइन वीडियो डाउनलोड करने वाली साइट पर कोर्ट केस कर सकती है। क्यूंकि बिना एग्रीमेंट के वीडियो डाउनलोड करना इन प्लेटफार्म की पालिसी के खिलाफ होता है। YouTube से वीडियो डाउनलोड करना YouTube की terms of services के खिलाफ है।

सभी ऑनलाइन वीडियो डाउनलोड साइट कैसे काम करती है?

बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड कर सके इसके लिए सभी साइट पहले वीडियो को अपने सर्वर पर अपलोड करती है और फिर उसे आपके चुनिंदा फॉर्मेट में कन्वर्ट करती है उसके बाद ही आप उसे डाउनलोड कर पाते है।

बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने करने के लिए इन्होने कई एक्सटेंशन भी बनाए है जो डायरेक्ट आपके ब्राउज़र में इनस्टॉल होता है।

मैं सबसे ज्यादा Saveform का इस्तेमाल करता हूँ क्यूंकि किसी भी तरह का सॉफ्टवेयर इनस्टॉल नहीं करना पड़ता है और ये लगभग सभी पॉपुलर प्लेटफार्म को सपोर्ट भी करता है।

Clipconverter.cc दूसरी बेस्ट साइट है जिसका इस्तेमाल में बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए करता हूँ और इसकी कारण से मैंने वीडियो डाउनलोड करने के लिए अपने सिस्टम में कोई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल नहीं किया हुआ है।

ये थी कुछ साइट जो आपको बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने में मदद करती है। SaveTube पे ऐसी ही और भी कई वेबसाइट है जो बिना सॉफ्टवेयर के वीडियो को डाउनलोड करने में मदद करती है।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, परिवार जनो और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और हम से जुड़े रहने और लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें Facebook पर फॉलो करे।

Dharmendra Author on Web Janakari

मेरा नाम धर्मेंद्र मीणा है, मुझे तकनीक (कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन्स, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, इत्यादि) से सम्बन्धी नया सीखा अच्छा लगता है। जो भी में सीखता हु वो मुझे दुसरो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है। इस ब्लॉग को शुरू करने का मेरा मकसद जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हिंदी में पहुंचना है।

शेयर करे:

Leave a Comment

Your email address will not be published.