कमेंट पॉलिसी

इस साइट पर कमेंट का स्वागत किया जाता है और प्रोत्साहित किया जाता है, लेकिन कुछ परिस्थितियो के अंतर्गत इन टिप्पणियों को एडिट या डिलीट कर दिया जाएगा। इस पॉलिसी के उल्लंघन के परिणामस्वरूप कमेंट को डिलीट किया जा सकता है और/या टिप्पणीकारों को टिप्पणी से या ब्लॉग से पूरी तरह से ब्लॉक किया जा सकता है।

  • सभी अधिकार आरक्षित: ब्लॉग स्वामी को किसी भी या सभी टिप्पणियों को स्पैम, एडिट, डिलीट करने या चिह्नित करने का आरक्षित अधिकार है। ब्लॉग स्वामी को किसी को या समूह को टिप्पणी करने या पूरे ब्लॉग से एक्सेस ब्लॉक करने का अधिकार है।
  • टिप्पणी फॉर्म दिशानिर्देश: टिप्पणी फॉर्म एक उचित या वैध नाम और URL के साथ भरा जाना चाहिए। कीवर्ड या स्पैम जैसे URL का उपयोग करने वाली टिप्पणियाँ या टिप्पणी फ़ॉर्म में संदिग्ध (suspicious) जानकारी को डिलीट कर दिया जाएगा। आपकी टिप्पणी एडिट नहीं की जाएगी, यह पूरी तरह से डिलीट कर दी जाएगी।
  • लिंकस: यदि आप कमेंट कर रहे हैं और अपने या किसी अन्य की साइट का लिंक पोस्ट करना चाहते हैं जो विषय के से जुड़ा हुआ है, तो आप ऐसा स्वतंत्र रूप से कर सकते है। हालांकि, ध्यान रखें, लिंक रिलेटेड होना चाहिए और ब्लॉग और उसके पाठकों के लिए उपयोगी होना चाहिए। यह ब्लॉग मॉडरेशन में एक से अधिक लिंक के साथ किसी भी टिप्पणी को स्वचालित रूप से रखने के लिए सेट किया गया है, जिससे आपकी टिप्पणी प्रदर्शित होने में देरी हो सकती है।
  • धन्यवाद टिप्पणियाँ: बाहरी टिप्पणियां जो एक बैकलिंक प्राप्त करने या पिछले टिप्पणी को मॉडिफाई करने के प्रयास के रूप में दिखाई देती हैं, डिलीट कर दी जाएंगी।
  • कॉपीराइट/साहित्यिक चोरी: यदि हमे नोटिस प्राप्त होता है कि किसी टिप्पणी में स्वामित्व, कॉपीराइट या साहित्यिक चोरी की जानकारी शामिल है, तो उस टिप्पणी को हटा दिया जाएगा और टिप्पणीकर्ता को आगे की टिप्पणी से अवरुद्ध किया जा सकता है।
  • ईमेल गोपनीयता: टिप्पणी के लिए ईमेल एड्रेस की आवश्यकता होती है, और वे ब्लॉग पर प्रकाशित नहीं होते हैं, न ही शेयर किए जाते हैं। उनका उपयोग ब्लॉग स्वामी द्वारा टिप्पणीकर्ता से निजी संपर्क करने के लिए किया जा सकता है अगर जरुरत पड़ी तो। गोपनीयता नीति के बारे में और अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करे
  • टिप्पणीकार (Commenter) की गोपनीयता और सुरक्षा: प्रभावित पक्ष की गोपनीयता की रक्षा के लिए जितना जल्दी हो सके ईमेल एड्रेस, फिजिकल मेल एड्रेस, फोन नंबर, और किसी भी निजी और व्यक्तिगत जानकारी को हटा दिया जाएगा। इस तरह के एडिटिंग को रोकने के लिए, ब्लॉग टिप्पणियों में निजी जानकारी कभी शेयर न करें।
  • अटैचमेंट: यदि आप किसी तस्वीर या कोई अन्य फाइल को पोस्ट करना चाहते हैं, तो कृपया इसे फाइल शेयरिंग सेवा (सर्विस) जैसे फ़ोटोबॉकेट (चित्र) या स्काईड्राइव (फ़ाइलों) पर अपलोड करें और अपनी टिप्पणी में लिंक करें। ध्यान रखें कि यदि आपकी टिप्पणी में लिंक है तो उसे होल्ड किया जा सकता है। कृपया किसी भी कोड के स्क्रीनशॉट पोस्ट न करें। कोड को सीधे टिप्पणी में कॉपी और पेस्ट करें या फिर कही और उसे टाइप करके उसकी लिंक शेयर करे।
  • भाषा और शिष्टाचार: ऐसी टिप्पणियाँ जिनमें आपत्तिजनक या अनुचित भाषा शामिल है, या ब्लॉग के मालिक द्वारा असभ्य और अपमानजनक माना जाता है, तो उसे हटा दिया जाएगा। विशेष रूप से चिढ़ाने वाली टिप्पणियाँ। निष्पक्ष खेलने के हित में, इस ब्लॉग की टिप्पणियों में किसी भी व्यक्तिगत हमले की अनुमति नहीं है। आप सामग्री पर सवाल उठा सकते हैं या बहस कर सकते हैं, लेकिन ब्लॉगर पर हमला नहीं करेंगे, न ही किसी अन्य टिप्पणीकार पर। इस ब्लॉग पर साथी प्रतिभागियों का सम्मान न करने पर हो सकता है आपका कमेंट हटा दिया जाए या आपको ब्लॉक कर दिया जाए।
  • अगर आपकी टिप्पणी नहीं दिखती है तो क्या करें: कृपया धैर्य रखें। टिप्पणियां हमेशा स्वीकृत नहीं की जा सकतीं। कृपया एक ही टिप्पणी सबमिट न करें जब तक आपको नहीं लगता कि आपकी ओरिजिनल टिप्पणी पहली बार सही ढंग से प्रस्तुत नहीं की गई थी।
  • एक ही पोस्ट पर एक से अधिक कमेंट: एक ही ब्लॉग पोस्ट (आमतौर पर एक के बाद एक) पर एक से अधिक संबंधित कमेंट को एक कमेंट में जोड़ा जा सकता है।
  • अनुचित टिप्पणियाँ: यदि कोई टिप्पणी किसी विशिष्ट पोस्ट के लिए अनुचित है, तो उसे उससे रिलेटेड पोस्ट पर ट्रांसफर किया जा सकता है। यदि कोई उपयुक्त पोस्ट नहीं मिल सकता है, तो इसे डिलीट किया जा सकता है।
  • कमेंट स्पैम: अगर कोई भी टिप्पणी स्पैम मान लिया गया कोई उस टिप्पणी को हटा दी जाएगी और टिप्पणी स्पैम के रूप में मार्क कर दिया जाएगा। इसके अलावा, यह प्रोजेक्ट हनीपोट, बोट्सकाउट और/या स्टॉप फ़ोरम स्पैम जैसी सेवाओं को सूचित करेगा।
  • दायित्व (Liability): इस ब्लॉग के भीतर सभी टिप्पणियां व्यक्तिगत टिप्पणीकार की जिम्मेदारी हैं। इस ब्लॉग पर टिप्पणी सबमिट करने से, आप सहमत होते हैं कि टिप्पणी सामग्री आपकी स्वयं की है, और इस साइट को रखने के लिए, और सभी सहायक और प्रतिनिधि किसी भी और सभी नतीजों, नुकसान, या देयता से हानिरहित हैं।
  • Trackbacks टिप्पणियाँ हैं: सभी Trackbacks हमारी टिप्पणियाँ नीति के साथ इनलाइन माना जाएगा।

याद रखें, टिप्पणी करना एक विशेषाधिकार है, अधिकार नहीं