डिजिटल हमले

वेबसाइट और कंप्यूटर पर होने वाले काफी सारे हमले है जिनके बारे में सभी को नहीं पता होता। इस सेक्शन में आपको वेबसाइट और कंप्यूटर पर होने वाले हमलो के बारे में और उससे बचने के बारे में जानकारी मिलेगी, अपनी भाषा हिंदी में।

फिशिंग अटैक क्या है और कैसे हम इससे बच सकते है?

फ़िशिंग अटैक क्या है (Phishing Attack in Hindi)

किसी इंसान की जानकरी या खता या कार्ड जैसे कोई भी जानकारी को चुराने का तरीका फिशिंग (phishing) कहलाता है। फिशिंग के प्रकार और इनसे बचने के तरीके जाने..

DDoS अटैक क्या होता है और ये कैसे काम करता है?

DDoS अटैक क्या होता है (DDoS Attack in Hindi)

DDoS अटैक एक तरह का बॉटनेट अटैक ही होता है। ये किसी वेबसाइट, नेटवर्क या सर्वर पर किया जाता है। आप में से कई लोगो ने DDoS अटैक के बारे में सुना होगा लेकिन काम ही लोग इसके बारे में जानते होंगे। चलिए आज इसके बारे में भी इस आर्टिकल में चर्च्चा कर लेते है। …

DDoS अटैक क्या होता है और ये कैसे काम करता है? Read More »

बॉटनेट अटैक क्या होता है?

बॉटनेट अटैक (Botnet Attack in Hindi)

जब कई सारे बॉट मिल कर हमला करते है तो वो एक बॉटनेट अटैक कहलाता है। बोटनेट हाईजैक किए हुए कंप्यूटरो का नेटवर्क होता हैं जिनका इस्तेमाल अलग अलग स्कैम और साइबर हमलों के लिए किया जाता है।

बॉट अटैक क्या है?

बॉट अटैक क्या होता है (Bot Attack in HIndi)

बॉट एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन होती है जो इंटरनेट पर आटोमेटिक काम करने लिए प्रोग्राम किया जाता है। बॉट अच्छे और बुरे दो तरह के होते है।

कंप्यूटर वायरस क्या होता है और कैसे हम अपने कंप्यूटर को इससे बचा सकते है?

कंप्यूटर वायरस क्या होता है (What is a computer virus in Hindi)

कंप्यूटर वायरस एक प्रकार का कंप्यूटर प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर होता है, जिसे एक्सीक्यूट करने पर वो दूसरे कंप्यूटर प्रोग्रामों को इन्फेक्ट कर देता है, जिसके बाद वो प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर ठीक से काम नहीं करता और फिर वो बाकि सफी प्रोग्राम या कंप्यूटर में फ़ैल जाता है।

मैलवेयर क्या होता है और हम अपने कंप्यूटर को कैसे इससे बचा सकते है?

मैलवेयर क्या है (What is malware in hindi)

मैलवेयर एक ऐसा सॉफ़्टवेयर होता है जिसे कंप्यूटर या उसमे इनस्टॉल किये गए सॉफ़्टवेयर को नुकसान पहुंचाने के लिए बनाया जाता है।