किसी भी फाइल या फोल्डर को हाईड या अनहाइड कैसे करें?

किसी भी फाइल या फोल्डर को हाईड या अनहाइड कैसे करें?

क्या आप भी अपनी अपनी फाइल या फोल्डर को हाईड (छुपाना) या अनहाइड (छुपी हुई फाइल को देखना) करना चाहते है? क्या आप भी विंडोज में अपनी फाइल को छुपाने का तरीका ढूंढ रहे है? अगर आपका जवाब हाँ है, तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

विंडोज़ OS में पहले से ही कई सिस्टम फाइल और फ़ोल्डरों को छुपाया होता है, ताकि यूजर उन फ़ाइल को मॉडिफाई या डिलीट ना कर सके जो कि सिस्टम को चलने के लिए जरुरी होती है।

कंप्यूटर में किसी भी फाइल या फोल्डर को छुपाने की जरुरत क्यों पड़ती है?

कई बार हमारी कुछ इम्पोर्टेन्ट फाइलें होती है जिन्हे हम किसी के भी साथ शेयर नहीं करना चाहते है। अगर कभी किसी को हमने अपना सिस्टम इस्तेमाल करने के लिए दे भी दिया तब भी आप बेफिक्र हो सकते है। क्यूंकि हमने अपनी इम्पोर्टेन्ट फाइल या फोल्डर छुपा दिया है ताकि किसी को आपके अलावा और किसी को भी दिखाई न दे। ये हमारे ऑफिस, स्कूल, कॉलेज या कोई भी दूसरी जरुरी फाइल हो सकती है।

लेकिन कई बार हमें नहीं पता होता की फाइल को कैसे छुपाए या फिर फाइल को छुपाने के बाद जब हमें उस फाइल जरूरत होती है तब हमें ये नहीं पता होता है की छुपी हुई फाइल को वापिस कैसे देखे।

हालाँकि, ये बहुत ही आसान है आप विंडोज़ की सेटिंग में छोटा सा बदलाव करके इन फाइलों को बड़ी ही आसानी से हाईड या अनहाइड कर सकते हैं।

विंडोज OS में किसी भी फाइल या फोल्डर को हाईड या अनहाईड कैसे करें?

हाईड का मतलब छुपाना होता है और अनहाइड का मतलब छुपे हुए को देखना या दिखाना होता है। किसी भी फाइल या फोल्डर को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में हाईड या अनहाइड करना बहुत ही आसान है। इसके लिए निचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करे:

1सबसे पहले उस फाइल पर राइट क्लिक करे जिसे हाईड करना है फिर Properties पर क्लिक करे।

किसी भी फाइल या फोल्डर को हाइड कैसे करें Step 1 in Hindi

2अब सबसे निचे Hidden ऑप्शन दिखाई देगा, उसके आगे जो चेक बॉक्स है उसे सेलेक्ट करे फिर OK बटन पर क्लिक करे।

किसी भी फाइल या फोल्डर को हाइड कैसे करें-Step 2 in Hindi

3अब आप देखेंगे की वो फाइल हाईड हो गई है। अब वो दिखाई नहीं दे रही होगी।

1सबसे पहले Windows Key + R बटन को दबाए, फिर एक Run विंडो खुलेगी। उसमे आपको Control Panel टाइप करे और OK बटन पर क्लिक करे।

किसी भी फाइल या फोल्डर को अनहाइड कैसे करें-Step 1 in Hindi

2अब View by ऑप्शन पर क्लिक करे और Large icons या Small icons में से किसी भी एक को सेलेक्ट करे।

किसी भी फाइल या फोल्डर को अनहाइड कैसे करें-Step 2 in Hindi

3अब File Explorer Options पर क्लिक करे।

किसी भी फाइल या फोल्डर को अनहाइड कैसे करें-Step 3 in Hindi

4अब View पर क्लिक करे।

किसी भी फाइल या फोल्डर को अनहाइड कैसे करें-Step 4 in Hindi

5अब Hidden files and folders >> Show hidden files, folders, and drives ऑप्शन को सेलेक्ट करे फिर OK बटन पर क्लिक करे। जैसे नीचे के चित्र में दिखाया है।

किसी भी फाइल या फोल्डर को अनहाइड कैसे करें-Step 5 in Hindi

6अब आपके सिस्टम में जितनी भी छुपी हुई फाइल होगी सब दिखाई देने लगेगी।

विंडोज 10 या 11 में प्रोटेक्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलें कैसे देखें?

विंडोज़ में दो अलग-अलग प्रकार की हिडन फ़ाइलें होती हैं: नार्मल हिडन फ़ाइलें और प्रोटेक्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलें। जब आप Show hidden files, folders, and drives ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं, तो विंडोज़ फिर भी प्रोटेक्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलों को छिपा कर रखता है। ये “सिस्टम” में स्पेशल फीचर वाली हिडन फ़ाइलें होती हैं।

नार्मल हिडन फ़ाइलें वो होती है जिन्हे हम अपनी जरुरत के हिसाब से हाईड (छुपा) सकते है। प्रोटेक्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलें सिस्टम की इम्पोर्टेन्ट फ़ाइलें होती है जिसे किसी खास कारण से “प्रोटेक्ट” करके रखा जाता हैं। ये सिस्टम या OS की इम्पोर्टेन्ट फाइलें होती हैं और उन्हें हटाना या मॉडिफाई करना आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है, OS कर्रप्ट हो सकती है या सिस्टम को बूट करने में दिक्क्त आ सकती है।

अगर आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं और आपको इन प्रोटेक्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलों को देखने की जरुरत है, तो सेटिंग में छोटा सा बदलाव करके आप ये फ़ाइलें देख सकते हैं। लेकिन मैं ऐसा करने की सलाह बिलकुल नहीं दूंगा

1सबसे पहले ऊपर बताए गए स्टेप को फॉलो करके Control Panel को खोले फिर File Explorer Options पर क्लिक करे।

2File Explorer Options खुलने के बाद View ऑप्शन पर क्लिक करे फिर Hide protected operating system files (Recommended) ऑप्शन को Untick करे।

Hide protected operating system files

3अब विंडोज़ आपको चेतावनी देगा कि प्रोटेक्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलों को हटाने या एडिट करने से आपका ऑपरेटिंग सिस्टम ख़राब हो सकता है। अगर फिर भी आप ऐसा करना चाहते है, तो “Yes” बटन पर क्लिक करें।

Warning message - unhide protected operating system files

4अब OK बटन पर क्लिक करें।

5अगर भविष्य में कभी भी इन फ़ाइलों को फिर से छिपाना चाहते हो, तो Hide protected operating system files (recommended) के चेकबॉक्स को फिर से सेलेक्ट करें और OK बटन पर क्लिक करे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, परिवार जनो और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और हम से जुड़े रहने और लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें Facebook पर फॉलो करे।

Dharmendra Author on Web Janakari

मेरा नाम धर्मेंद्र मीणा है, मुझे तकनीक (कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन्स, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, इत्यादि) से सम्बन्धी नया सीखा अच्छा लगता है। जो भी में सीखता हु वो मुझे दुसरो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है। इस ब्लॉग को शुरू करने का मेरा मकसद जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हिंदी में पहुंचना है।

शेयर करे:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *