VLC मीडिया प्लेयर में YouTube वीडियो की कुवालिटी या रीज़ोल्यूशन कैसे चुनें?

VLC मीडिया प्लेयर में YouTube वीडियो की कुवालिटी या रिज़ॉल्यूशन कैसे चुनें

VLC मीडिया प्लेयर पर YouTube के वीडियो को चलाते वक्त क्या आप को भी लौ कुवालिटी या लौ रीज़ोल्यूशन का वीडियो देखने को मिलता है? क्या आप भी VLC में YouTube वीडियो की कुवालिटी को अपने अनुसार चुनना चाहते है? अगर हाँ तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

जब भी हम VLC मीडिया प्लेयर पर YouTube के वीडियो को चलाते है तब VLC वीडियो की बेस्ट कुवालिटी दिखाने की कोशिश करता है। लेकिन कई बार इंटरनेट की स्पीड और बैंडविड्थ के वजह से बहुत ही बेकार वीडियो कुवालिटी होती है। जिसे हम देखना भी पसंद नहीं करते है।

VLC इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड के अनुसार बेस्ट वीडियो रीज़ोल्यूशन लोड करने की कोशिश करता है। VLC मीडिया प्लेयर में ये ऑप्शन भी है जो हमें वीडियो को Full HD (1080p), HD (720p), SD (Standard Definition) (560p or 480p), 360p, 240p, इत्यादि रेसोलुशन चुनने देता है। ये वीडियो कुवालिटी वीडियो शेयरिंग साइट जैसे YouTube, Dailymotion, इत्यादि पर ही काम करता है।

VLC मीडिया प्लेयर में YouTube वीडियो की कुवालिटी या रीज़ोल्यूशन चुनने के लिए निचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करे:

  1. सबसे पहले Tools पर क्लिक करे फिर Preferences पर क्लिक करे। या फिर शॉर्टकट (CTRL + P) कीय का भी इस्तेमाल कर सकते है।
VLC Preferences
  1. अब सबसे निचे Show settings के अंदर All ऑप्शन को सेलेक्ट करे।
  1. अब Input / Codecs ऑप्शन पर क्लिक करे।
  1. अब Preferred video resolution के सामने अपने पसंद कि वीडियो कुवालिटी चुने।
Advanced Preferences in VLC

जैसा की ऊपर बताया है की VLC वीडियो कि बेस्ट कुवालिटी चुन कर दिखता है। अभी चल रहे वीडियो रिज़ॉल्यूशन को देखने के लिए CTRL + J दबाएं या Tools > Media Information पर क्लिक करे।

अब मान लीजिए आप HD 720p चुनते हैं, VLC ऐसा रीज़ोल्यूशन चुनेगा जो 720p के सबसे करीब हो और यह 720p से ज्यादा न हो। तो, 720p सबसे ज्यादा रीज़ोल्यूशन होगा जैसे की 1080p तब भी 720p ज्यादा का रीज़ोल्यूशन नहीं दिखाए गा। अगर आप वेरी लो डेफिनिशन (240p) जैसा कोई रीज़ोल्यूशन चुनते हैं और 240p वाली वीडियो स्ट्रीम उपलब्ध नहीं है, तब VLC उसके नजदीक का रीज़ोल्यूशन 360p को लोड कर देगा।

सलाह: ऐसा वीडियो रीज़ोल्यूशन चुनें जो आपके इंटरनेट की स्पीड और डिवाइस हार्डवेयर क्षमता के हिसाब से हो। यदि आप एक HD वीडियो चुनते हैं और आपका डिवाइस इसे संभाल नहीं सकता है, तो यह थोड़ा अटक अटक के चलेगा।

सलाह

ऐसा वीडियो रीज़ोल्यूशन चुनें जो आपके इंटरनेट की स्पीड और डिवाइस हार्डवेयर क्षमता के हिसाब से हो। यदि आप एक HD वीडियो चुनते हैं और आपका डिवाइस इसे संभाल नहीं सकता है, तो यह थोड़ा अटक अटक के चलेगा।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, परिवार जनो और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और हम से जुड़े रहने और लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें Facebook पर फॉलो करे।

Dharmendra Author on Web Janakari

मेरा नाम धर्मेंद्र मीणा है, मुझे तकनीक (कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन्स, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, इत्यादि) से सम्बन्धी नया सीखा अच्छा लगता है। जो भी में सीखता हु वो मुझे दुसरो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है। इस ब्लॉग को शुरू करने का मेरा मकसद जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हिंदी में पहुंचना है।

शेयर करे:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *