विंडोज में किसी भी फाइल या फोल्डर को हाईड या अनहाइड कैसे करें?

विंडोज में किसी भी फाइल या फोल्डर को हाईड या अनहाइड कैसे करें

क्या आप भी अपनी किसी फाइल या फोल्डर को हाईड (छुपाना) या अनहाइड (छुपी हुई फाइल को देखना) करना चाहते है? क्या आप भी विंडोज में अपनी फाइल को छुपाने कतरीका ढूंढ रहे है? क्या आप भूल गए है की विंडोज OS में अपनी छुपी हुई फाइल को कैसे दिखे? अगर आपका जवाब हाँ है, तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

विंडोज़ में पहले से ही कई फाइल और फ़ोल्डरों को छुपाया होता है, ताकि यूजर उन फ़ाइल को मॉडिफाई या डिलीट ना कर सके जोकि सिस्टम को चलने में जरुरी होती है।

कंप्यूटर में किसी भी फाइल या फोल्डर को छुपाने की जरुरत क्यों पड़ती है?

कई बार हमारी कुछ इम्पोर्टेन्ट फाइलें होती है जिन्हे हम किसी के भी साथ शेयर नहीं करना चाहते है। तब हम अपनी फाइल या फोल्डर को छुपा देते है ताकि किसी को भी वो दिखाई न दे। ये हमारे ऑफिस, स्कूल, कॉलेज या कोई भी दूसरी फाइल हो सकती है।

लेकिन कई बार हमें नहीं पता होता की फाइल को कैसे छुपाए या फिर फाइल को छुपाने के बाद जब हमें उस फाइल का इस्तेमाल करना होता है तब हमें ये नहीं पता होता है की उसे वापिस कैसे देखे या उसे अनहाइड कैसे करे।

हालाँकि, ये बहुत ही आसान है आप विंडोज़ की सेटिंग में छोटा सा बदलाव करके इन फाइलों को बड़ी ही आसानी से हाईड या अनहाइड कर सकते हैं। नीचे फाइल/फोल्डर को हाईड या अनहाइड करने के दोनों तरीके बताए है।

विंडोज में किसी भी फाइल या फोल्डर को हाईड (छुपाए) कैसे करें?

हाईड का मतलब छुपाना होता है। किसी भी फाइल को छुपाना बहुत ही आसान है और फोल्डर को छुपाने का भी यही तरीका है। इसके लिए निचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करे:

  1. सबसे पहले फाइल पर राइट क्लिक करे (जिसे हाईड करना है) फिर Properties पर क्लिक करे।
Right-click on the file then select Properties
  1. अब सबसे निचे Hidden ऑप्शन दिखाई देगा, उसके आगे जो चेक बॉक्स है उसे सेलेक्ट करे फिर OK बटन पर क्लिक करे।
Check on Hidden Option then click on OK button
  1. अब आप देखेंगे की वो फाइल हाईड हो गई है। अब वो दिखाई नहीं दे रही होगी। हेना एक दम सिंपल।

विंडोज में किसी भी फाइल या फोल्डर को अनहाइड कैसे करें?

अनहाइड का मतलब छुपे हुए को देखना या दिखाना होता है। विंडोज में 3 तरीको से फाइल को अनहाइड किया जा सकता है।

पहला तरीका

  1. सबसे पहले Windows Key + R बटन को दबाए, फिर एक Run विंडो खुलेगी। उसमे आपको Control Panel टाइप करके एंटर करना होगा या फिर OK बटन पर क्लिक करे।
How to open control panel Using RUN
  1. कंट्रोल पैनल में सर्च बार के पास में View by ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक करने पर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे Category, Large icons, Small icons। उनमे से Category सेलेक्ट करे फिर Appearance and Personalization पर क्लिक करे।
Appearance and Personalization by Category
  1. अब File Explorer Options पर क्लिक करे।
File Explorer Option by Category
  1. अब VIew पर क्लिक करे, फिर Show hidden files, folders, and drives ऑप्शन को सेलेक्ट करे फिर OK बटन पर क्लिक करे।
Show hidden files, folders, and drives

आपके सिस्टम में जितनी भी छुपी हुई फाइल होगी सब दिखाई देने लगेगी।

दूसरा तरीका

  1. इस बार आपको Windows Key + S बटन को दबाना होगा, फिर सर्च बार में Control Panel टाइप करके एंटर बटन को दबाए या फिर उस पर क्लिक करे।
  1. कंट्रोल पैनल में सर्च बार के पास में View by ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक करके Large icons या Small icons में से किसी भी एक को सेलेक्ट करे।
  2. अब File Explorer Options पर क्लिक करे।
How to open File Explorer Option by Large or Small Icon view
  1. अब VIew पर क्लिक करे, फिर Show hidden files, folders, and drives ऑप्शन को सेलेक्ट करे फिर OK बटन पर क्लिक करे।
Show hidden files, folders, and drives

अब आपके सिस्टम में जितनी भी छुपी हुई फाइल होगी सब दिखाई देने लगेगी।

तीसरा तरीका

ये पहले दोनों तरीको से एक दम सरल और आसान है। लेकिन ये केवल Windows 10, 11 या उसके बाद वाले वर्जन में ही काम करेगा।

इसके लिए आपको File Explorer या किसी भी Folder को खोल के उसमे आपको सबसे ऊपर View ऑप्शन दिखाई देगा, उसमे Hidden items नाम से ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करते ही सभी हिडन फाइल आपको दिखाई दे जाएगी।

कोई भी फोल्डर खोल कर उसमे ये स्टेप फॉलो करे: File Explorer (कोई भी Folder) >> View >> Hidden items

Unhide using Hidden item option
File Explorer (कोई भी Folder) >> View >> Hidden items

अगर आप Windows 7, 8 या XP या विंडोज का इससे भी पुराना वर्जन इस्तेमाल कर रहे है तो हिडन फाइल या फोल्डर को देखने के लिए ये स्टेप फॉलो करे: Windows + R >> Type Control Panel >> OK >> File Explorer Options >> View >> Show hidden files, folders, and drives >> OK

ये थे कुछ तरीके जिनसे आप फाइल, फोल्डर और ड्राइव को हाईड या अनहाइड कर सकते हो।

विंडोज 7, 8, और 10 में प्रोटेक्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलें कैसे देखें?

विंडोज़ में दो अलग-अलग प्रकार की छिपी हुई फ़ाइलें हैं: नार्मल हिडन आइटम और प्रोटेक्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलें। जब आप Show hidden files, folders, and drives ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं, तो विंडोज़ फिर भी प्रोटेक्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलों को छिपा कर रखता है। ये “सिस्टम” में स्पेशल फीचर वाली छिपी हुई फ़ाइलें हैं।

ये फ़ाइलें किसी कारण से “प्रोटेक्ट” करके राखी होती हैं। वे इम्पोर्टेन्ट सिस्टम फाइलें हैं और उन्हें हटाना या मॉडिफाई करना आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है, ये भी हो सकता है की जिसकी वजह से विंडोज को बूट ही ना कर पाए है।

अगर आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं और आपको इन प्रोटेक्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलों को देखने की जरुरत है, तो सेटिंग में छोटा सा बदलाव करके आप ये फ़ाइलें भी देख सकते हैं। हालाँकि, मैं ऐसा करने की सलाह बिलकुल नहीं दूंगा

सबसे पहले, File Explorer या किसी भी Folder को खोल के उसमे आपको सबसे ऊपर View ऑप्शन मिलेगा उसके अंदर आखिर में Options बटन पर क्लिक करना है। फिर Change folders and search options पर क्लिक करे।

Change Folder and Search Option
File Explorer (कोई भी Folder) >> View >> Options >> Change folders and search options

Folder Options खुलने के बाद View ऑप्शन पर क्लिक करे फिर Hide protected operating system files (Recommended) ऑप्शन को सेलेक्ट करे। Folder Options खोलने के लिए आप ऊपर दिए हुए तीनो मेथड में से किसी का भी ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है।

Hide protected operating system files
Folder Options >> View >> Hide protected operating system files

विंडोज़ आपको चेतावनी देगा कि प्रोटेक्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम फ़ाइलों को हटाने या एडिट करने से आपका ऑपरेटिंग सिस्टम ख़राब हो सकता है। अगर आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, तो “Yes” पर क्लिक करें।

सेटिंग को सेव करने के लिए OK पर क्लिक करें। इसके बाद विंडोज आपको प्रोटेक्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम फाइलों के साथ-साथ नार्मल छिपी हुई फाइलों को भी दिखाएगा।

Warning message - unhide protected operating system files

अगर आप कभी भी इन फ़ाइलों को फिर से छिपाना चाहते हैं, तो Folder Options विंडो Hide protected operating system files (recommended) चेकबॉक्स को फिर से सेलेक्ट करें और OK बटन पर क्लिक करे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, परिवार जनो और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और हम से जुड़े रहने और लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें Facebook पर फॉलो करे।

Dharmendra Author on Web Janakari

मेरा नाम धर्मेंद्र मीणा है, मुझे तकनीक (कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन्स, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, इत्यादि) से सम्बन्धी नया सीखा अच्छा लगता है। जो भी में सीखता हु वो मुझे दुसरो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है। इस ब्लॉग को शुरू करने का मेरा मकसद जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हिंदी में पहुंचना है।

शेयर करे:

Leave a Comment

Your email address will not be published.