VLC मीडिया प्लेयर पर ऑनलाइन ऑडियो या वीडियो कैसे चलाएं?

VLC मीडिया प्लेयर पर ऑनलाइन ऑडियो या वीडियो कैसे चलाएं

क्या आप भी YouTube, Dailymotion, इत्यादि जैसी साइट के ऑडियो और वीडियो को VLC मीडिया प्लेयर पर ऑनलाइन चलाना चाहते है? क्या आप भी VLC पर लाइव स्ट्रीमिंग रेडियो या ऑडियो ऑनलाइन सुन्ना चाहते है? अगर आपका जवाब हाँ है, तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

VLC मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल अभी तक आपने वीडियो देखने, मूवी देखने या गाना सुनने के लिए ही किया होगा। लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा कि VLC मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल ऑनलाइन वीडियो देखने या ऑनलाइन गाने सुनने के लिए भी किया जाता है।

हालाँकि, इसके अलावा भी बहुत सारे दूसरे कई कामो में काम आता है। VLC प्लेयर के कई एक्सटेंशन या प्लगइन आते है, जिदका इस्तेमाल करके इसमें अपने जरूरत के अनुसार फंक्शन को जोड़ा जा सकता है। ये बिलकुल ब्राउज़र एक्सटेंशन की रह ही काम करता है।

अगर VLC मीडिया प्लेयर पर ऑनलाइन वीडियो नहीं रहा हो तो उसके लिए आपको youtube.luac को VLC में अपडेट करना होगा। VLC, YouTube वीडियो की कुवालिटी अपने हिसाब से दिखता है। लेकिन हम YouTube वीडियो की कुवालिटी या रीज़ोल्यूशन भी VLC में ही बदल सकते है

हमें ऑनलाइन वीडियो चलाने के लिए VLC मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

अब जबकि हम सभी वीडियो को यूट्यूब, डैलीमोशन, इत्यादि जैसे प्लेटफार्म पर फ्री में देख सकते है तो इतनी मेहनत क्यों करे? इसका सिंपल सा जवाब है ऐडस फ्री वीडियो देखने के लिए

जब कभी भी हम यूट्यूब या डैलीमोशन जैसे प्लेटफार्म पर वीडियो देखते है कुछ ऐडस (विज्ञापन) दिखाई देते है जिनके हटने का हमें इंतजार करना होता है। जो की काफी परेशान करने वाला होता है।

मान लीजिये कि अगर हम यूट्यूब पर कोई मजेदार मूवी देखते रहे है और बार बार बिच बिच में विज्ञापन आ रहे तब हम यही चाहेंगे की ये बार बार के विज्ञापन आना बंद हो जाए। लेकिन हमारे पास ऐसा कोई ऑप्शन ही नहीं है क्यूंकि हम यूट्यूब के खुद के प्लेटफार्म पर वीडियो देख रहे है, जहाँ पर यूट्यूब का खुद का कण्ट्रोल है।

यूट्यूब का खुद का वीडियो प्लेयर कुछ इस तरह से बनाया गया है की वो जब चाहे उस पर वीडियो दिखा सकता है, लेकिन ये वीडियो केवल उसके प्लेटफार्म पर ही चल सकते है बाकि जगह पर नहीं।

केसा हो की आप यूट्यूब के वीडियो को VLC में देखे जिस पर यूट्यूब का कोई कंट्रोल ही नहीं है। बिलकुल सही समझे, VLC मीडिया प्लेयर एक ऐसा वीडियो प्लेयर है जो केवल यूट्यूब के ही नहीं और भी कई ऑनलाइन वीडियो को चलने की अनुमति देता है वो भी बिना किसी विज्ञापन के।

अब जैसा की बाकि सभी प्लेटफार्म विज्ञापन को केवल अपने खुद के ऑनलाइन प्लेयर पर ही दिखा सकते है, दूसरे के प्लेयर पर नहीं। इसलिए अगर आपको यूट्यूब, डैलीमोशन के वीडियो को ऑनलाइन चलाना हो और वो भी बिलकुल ऐड फ्री। यानि की किसी भी तरह का कोई भी ऐड आपके वीडियो के बिच में नहीं आएगा, तो वीडियो को VLC में चलाए।

VLC मीडिया प्लेयर पर ऑनलाइन वीडियो कैसे चलाएं?

VLC में ऑनलाइन वीडियो चलना एक दम ही सरल प्रोसेस है। VLC ने खुद ही ऑप्शन दिया हुआ है की YouTube जैसे कई प्लेटफार्म के वीडियो को ऑनलाइन चला सकते है। मैंने केवल यूट्यूब और डैलीमोशन साइट पर ही इसे चेक किया है, क्युकी ये दोनों ही सबसे ज्यादा पॉपुलर ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट है।

  1. कंप्यूटर/लैपटॉप में:

VLC पर ऑनलाइन वीडियो चलाने के लिए ये स्टेप फॉलो करे: 

  1. VLC मीडिया प्लेयर को अपने कंप्यूटर या मोबाइल में इनस्टॉल कर ले। VLC मीडिया प्लेयर को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से ही डाउनलोड करे। ये बिलकुल फ्री है, अगर सिस्टम VLC पहले से इनस्टॉल है तो डायरेक्ट स्टेप 2 आजाए।
  2. VLC प्लेयर इनस्टॉल होने के बाद उसे ओपन करे और Media >> Open Network Stream पर क्लिक करे।
Open Network Stream in VLC Player
  1. अब Network टैब पर क्लिक करे और यूट्यूब या जिस वीडियो को चलाना चाहते है उसकी URL कॉपी करे और फिर “Please enter a network URL” वाले बॉक्स में पेस्ट कर दे। अगर आप चाहे तो शॉर्टकट (CTRL + N) कीय का इस्तेमाल करके भी Network टैब को खोल सकते है।
Network Tab in VLC
  1. URL पेस्ट करने के बाद Play बटन पर क्लिक करे और वीडियो के प्ले होने का इंतजार करे। वीडियो लोड होने और प्ले होने की स्पीड आपके इंटरनेट की स्पीड पर डिपेन्ड करेगी।
VLC मीडिया प्लेयर पर ऑनलाइन वीडियो चलाएं

अब ये तो हुई बात कंप्यूटर या लैपटॉप में ऑनलाइन वीडियो प्ले करने की। अगर हम मोबाइल का इस्तेमाल करते है, क्या तब भी यूट्यूब के वीडियो को ऑनलाइन VLC में चला सकते है? तो जवाब है हाँ, हम मोबाइल में भी यूट्यूब या डैलीमोशन के वीडियो को चला सकते है। आइए जानते है कैसे।

  1. स्मार्टफोन/मोबाइल में:

VLC मीडिया प्लेयर पर मोबाइल में ऑनलाइन वीडियो चलाने के लिए ये स्टेप फॉलो करे:

  1. सबसे पहले मोबाइल में आपको VLC मीडिया प्लेयर इनस्टॉल करना होगा। VLC मीडिया प्लेयर को ऑफिसियल वेबसाइट या गूगल प्ले स्टोर या iOS एप्प स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है। ये आपको फ्री में मिल जाएगा, अगर VLC आपके डिवाइस में पहले से ही इनस्टॉल है तो डायरेक्ट स्टेप 2 पर आजाए।
  2. VLC मीडिया प्लेयर को इनस्टॉल करने के बाद, अब यूट्यूब एप्लीकेशन को खोले और वीडियो के निचे दिए हुए 3 Dot पर टैप करे।
Tap 3 dots in YouTube app
  1. अब शेयर बटन पर टैप करे।
Tap on Share button
  1. अब VLC मीडिया प्लेयर पर टैप करे।
Select VLC
  1. अब आपका वीडियो अपने आप चालू हो जाएगा। वीडियो प्ले होने की स्पीड आपके इंटरनेट और डिवाइस की स्पीड पर डिपेंड करेगी।
Youtube Video play on VLC in Mobile

ये तो हुई बात यूट्यूब या डैलीमोशन जैसी साइट से वीडियो को प्ले करने की। अब अगर हमें VLC में डायरेक्ट किसी लिंक के जरिए वीडियो को प्ले करना हो तो वो कैसे करेंगे? आइए इस बारे में भी लेते जानते है।

जब भी आप कोई वीडियो फाइल प्ले करते है तो उसका फाइल फॉर्मेट .avi, .mp4, .mkv, .vob, इत्यादि होता है। ठीक उसी तरह है जब आप ऑनलाइन कोई वीडियो प्ले करते है तो उसका भी एक फॉर्मेट होता है जिसे हम वीडियो एक्सटेंशन कहते है। जो की वीडियो लिंक के आखिर में होना चाहिए तभी वो वीडियो लिंक VLC में काम करेगी।

उदाहरण के लिए:

  • http://www.example.com/streme.avi
  • http://www.example.com/streme.mp4
  • http://www.example.com/streme.mkv
  • http://www.example.com/streme.vob

AVI, MKV, VOB, MP4, WEBM, FLV, WMV ज्यादातर ऑनलाइन वीडियो इन्ही फॉर्मेट में होते है। ये फॉर्मेट है जो ऑनलाइन वीडियो को सपोर्ट करता है।

अब सिस्टम में तो आप को पता है की इस तरह की लिंक कहा पर पेस्ट करनी है और मोबाइल के लिए ये स्टेप फॉलो करे:

  1. VLC में सबसे नीच राइट साइड में More नाम से ऑप्शन होगा उस पर टैप करे।
Click on More
  1. अब New Stream पर टैप करे।
Click on New Stream
  1. अब जिस वीडियो को आप देखना चाहते है उस URL को पेस्ट करे फिर एंटर दबाए या फिर आखिर में आइकॉन है उस पर क्लिक करे
Paste URL

इसमें आप सभी तरह की लिंक का इस्तेमाल कर सकते है फिर वो यूट्यूब, डेलीमोशन हो या कोई दूसरी वेबसाइट।

VLC मीडिया प्लेयर पर ऑनलाइन ऑडियो कैसे चलाएं?

इसमें ज्यादा अंतर नहीं है बस जहा पर आप वीडियो की URL कॉपी पेस्ट करते हो वही पर पर ऑडियो की URL कॉपी पेस्ट करनी है। विस्तार से समझने के लिए निचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करे:

  1. अब आपने VLC इनस्टॉल कर ही लिया होगा।
  2. कोई भी ऑनलाइन म्यूजिक या ऑडियो VLC में सुनंने के लिए आपको उसकी ऑडियो URL कॉपी करनी होगी
  3. फिर उस URL को “Please enter a network URL” वाले बॉक्स में पेस्ट करनी होगी और Play बटन को दबाना होगा।

MP3, WMA, AAC ये 3 ऑडियो फॉर्मेट है जो ऑनलाइन ऑडियो को सपोर्ट करते है। ऑडियो लिंक के आखिर में तीनो में से कोई एक एक्सटेंशन होना चाहिए, तभी ऑडियो VLC में चल पाएगा।

उदाहरण के लिए: 

  • http://www.example.com/audio.mp3
  • http://www.example.com/audio.aac
  • http://www.example.com/audio.wma

मैंने अभी तक केवल Android और Windows में ही टेस्ट किया है। आप इसे दूसरे प्लेटफार्मों में भी चेक करे और अपने अनुभव हमरे साथ कमेंट करके शेयर करे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, परिवार जनो और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और हम से जुड़े रहने और लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें Facebook पर फॉलो करे।

Dharmendra Author on Web Janakari

मेरा नाम धर्मेंद्र मीणा है, मुझे तकनीक (कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन्स, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, इत्यादि) से सम्बन्धी नया सीखा अच्छा लगता है। जो भी में सीखता हु वो मुझे दुसरो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है। इस ब्लॉग को शुरू करने का मेरा मकसद जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हिंदी में पहुंचना है।

शेयर करे:

Leave a Comment

Your email address will not be published.