खुद की Onion वेबसाइट कैसे बनाएं? – पूरा टयूटोरिअल स्टेप बाय स्टेप

खुद की onion वेबसाइट बनाएं - पूरा टयूटोरिअल स्टेप बाय स्टेप

.onion डोमेन किस तरह का डोमेन नाम है? क्या हम इसको नार्मल ब्राउज़र पर इस्तेमाल कर सकते है? .onion डोमेन हमे कहा से मिल सकता है? अनियन डोमेन को कौन होस्ट करता है? क्या आप भी .onion डोमेन अपनी वेबसाइट के लिए चाहते है? अगर आप इन्ही सब सवालो का जवाब ढूंढ रहे है तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

Onion डोमेन क्या होता है?

Onion TOR की एक सर्विस है। .onion भी बाकि सभी डोमेन की तरह ही एक डोमेन नाम है लेकिन इसका इस्तेमाल डार्क वेब में सबसे ज्यादा किया जाता है। ये anonymous onion service का एक पार्ट है जिसे हिडन विकी के नाम भी जाना जाता है।

इसे Godaddy, Hostinger, Hostgator, Bigrock, इत्यादि जैसी कोई भी कंपनी होस्ट नहीं करती है। ये भी उतना ही सच है की आप इसे नार्मल ब्राउज़र (Google Chrome, Mozilla Firefox, Safari, Opera, इत्यादि) पर इस्तेमाल भी नहीं कर सकते हो।

अभी तक आपने .com, .org, .biz, और इसी तरह के दूसरे डोमेन के बारे में सुना होगा, जो की इंटरनेट कॉर्पोरेशन फॉर असाइन्ड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) द्वारा जारी किए जाते हैं। यूजर को अपनी नई वेबसाइट के लिए Godaddy, Hostinger, Hostgator, Bigrock, BlueHost, SiteGround इत्यादि जैसी कंपनियों में से किसी एक से डोमेन एक्सटेंशन को खरीदना होता है। उसके बाद ही आपको डोमेन मिल पता है और फिर आप उसेअपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल कर सकते है।

.onion डोमेन वाली वेबसाइट का इस्तेमाल टोर ब्राउज़र के जरिए किया जा सकता है। जैसा की मैंने TOR वाले आर्टिकल में बताया है की इसका इस्तेमाल करने पर आप anonymous हो कर सर्फिंग कर सकते है, जिससे कोई भी आपको ट्रैक नहीं कर पाएगा। इसी वजह से अनियन डोमेन बनाया जो सिर्फ टोर ब्राउज़र पर ही काम करता है।

जितनी भी अनियन वेबसाइट होती है उनके डोमेन नाम या URL को याद राखपाना बहुत ही मुशिक होता है क्यूंकि अनियन डोमेन कुछ इसतरह से होते है zqktlwiuavvvqqt4ybvgvi7tyo4hjl5xgfuvpdf6otjiycgwqbym2qad.onion

मजे की बात ये है की .onion डोमेन पूरी तरह से फ्री है और कोई सर्वर खरीदना नहीं पड़ता है। इसे होस्ट करने के लिए सभी साइट हैकर्स के कंप्यूटर पर ही होस्ट होती है। आप भी अपना .onion डोमेन अपने कंप्यूटर पर ही होस्ट कर सकते है।

फेसबुक, मेगा और भी दूसरी कई बड़ी कंपनी है जिन्होंने अपनी साइट को अनियन डोमेन पर बनाया हुआ है। जब आप एक अनियन साइट बनाएँगे, तो आपको 16 लोअरकेस लेटर और 2 से 7 तक के नंबर की एक रैंडम स्ट्रिंग मिलेगी। ये स्ट्रिंग वो है जो टोर ब्राउज़र को आपके सर्वर पर नेविगेट करने करने में मदद करेगी। या कह सकते है की आपकी अनियन साइट की लिंक होगी जो कुछ इस तरह से दिखाई देगी: zqktlwiuavvvqqt4ybvgvi7tyo4hjl5xgfuvpdf6otjiycgwqbym2qad.onion

खुद की onion वेबसाइट कैसे बनाएं?

इसे आप शायद अनियन सर्विस, डार्क वेब, डीप वेब या हिडन विकी के नाम से जानते होंगे। इसे अलग अलग नामो से भी जाना जाता है।

खुद की onion साइट बनाने के लिए आपको सबसे पहले टोर ब्राउज़र और अपाचे सर्वर की जरुरत पड़ेगी। onion साइट को लगातार चालू रखने के लिए आपका कंप्यूटर और टोर दोनों 24 घंटे और 7 दिन चालू रहना चाहिए तभी ये हमेशा चालू रहेगी।

आइये स्टेप बाय स्टेप जानते है:

स्टेप 1: सबसे पहले TOR (The Onion Router) और अपाचे सर्वर (XAMPP या WAMP) को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड और इनस्टॉल करले। ध्यान रहे ही TOR को उसकी ऑफिसियल वेबसाइट से ही डाउनलोड करे ताकि कोई गलत फाइल न डाउनलोड हो जाए, जिससे वायरस या मैलवेयर सिस्टम में आने का खतरा बना रहता है।

अपाचे सर्वर के लिए आप XAMPP या WAMP किसी भी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते है। हालाँकि, मैं XAMPP इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा, क्युकी ये सभी ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है, वही WAMP केवल विंडोज में ही चल पाता है।

स्टेप 2: XAMPP और TOR दोनों को ही इनस्टॉल करने के बाद अब आपको htdocs (C:\xampp\htdocs) फोल्डर के अंदर एक नया फोल्डर बनाना होगा जहाँ पर आपकी वेबसाइट की सभी फाइले स्टोर होगी।

उस फोल्डर का नाम कुछ भी रख सकते है या अपनी वेबसाइट के नाम पर रखे ताकि आपको नाम आसानी से याद रहे। मैंने onion के नाम से फोल्डर बनाया है।

स्टेप 3: अब आपको एक और नया फोल्डर बनाना होगा। इस फोल्डर के अंदर आपको अनियन डोमेन अलोट होगा।

इस फोल्डर को आप अपने कंप्यूटर में कही पर भी बना सकते है और इस फोल्डर का कुछ भी नाम रख सकते है। मैंने TOR Domain रखा है और डेस्कटॉप पर जो Tor Browser नाम से फोल्डर बना है उसके अंदर बनाया है।

स्टेप 4: अब XAMPP Control Panel को खोले या फिर डेस्कटॉप पर XAMPP के नाम से जो आइकॉन होगा उस पर डबल क्लिक करे उसे ओपन करे।

स्टेप 5: अब Apache और MySQL ऑप्शन के सामने Start बटन पर क्लिक करे। अब दोनों के ग्रीन कलर में होने का इंतजार करे, इसमें 1 या 2 सेकंड से ज्यादा समय नहीं लगता है।

स्टेप 6: अब ये चेक करने के लिए की सर्वर सही से काम कर रहा है या नहीं अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार पर http://localhost/onion/onion-site.html टाइप करके एंटर बटन दबाए। आपको http://localhost/ के बाद अपनी साइट के फोल्डर या फाइल का नाम टाइप करना होगा।

इस पाथ में onion/onion-site.html की जगह पर आपको अपने साइट के फोल्डर या फाइल का नाम टाइप करना होगा, जो अपने XAMPP इनस्टॉल करने के बाद htdocs के अंदर बनाया था, उस फोल्डर का नाम।

ये एक डेमो वेबसाइट है जो मैंने आपको समझने के लिए बनाई है।
ये उस डेमो वेबसाइट की फाइले है।

स्टेप 7: आपने जब TOR इनस्टॉल किया था तब डेस्कटॉप पर Tor Browser के नाम एक फोल्डर बना होगा उसमे आपको torrc (Desktop >> Tor Browser >> Browser >> TorBrowser >> Data >> Tor >> torrc) नाम से फाइल मिलेगी।

स्टेप 8: अब torrc फाइल पर राइट क्लिक करके नोटपैड में खोले (राइट क्लिक >> Open with >> Notepad)

स्टेप 9: अब नोटपैड के आखिर में निचे दिए हुए कोड को कॉपी पेस्ट करे और सेव कर दे।

# Hidden Service
HiddenServiceDir C:\Users\dharm\Desktop\Tor Browser\TOR Domain
HiddenServicePort 80 127.0.0.1:80

ध्यान रहे की इसमें आपको उस फोल्डर के पाथ को कॉपी पेस्ट करना है जो आपने डोमेन के लिए बनाया था। C:\Users\dharm\Desktop\Tor Browser\TOR Domain के जगह पर शुरू में जो फोल्डर डोमेन के लिए बनाया था उसका पाथ कॉपी पेस्ट करना है। क्यूंकि ये कोड को कॉपी पेस्ट करने के बाद उस फोल्डर में आपको अनियन डोमेन असाइन होगा।

स्टेप 10: अब TOR Domain वाले फोल्डर को खोले वहाँ पे कुछ फाइल्स दिखाई देंगी। उसमे hostname नाम की फाइल होगी, उस फाइल पर राइट क्लिक करके नोटपैड में खोले। नोटपैड में आपका अनियन डोमेन होगा।

स्टेप 11: अपने TOR ब्राउज़र को बंद करके फिर से चालू करे और इस अनियन डोमेन को TOR ब्राउज़र की एड्रेस बार पर कॉपी पेस्ट करे फिर एंटर बटन दबाए। अब आपकी अनियन वेबसाइट तैयार है।

लेकिन ध्यान रहे अगर अपने कंप्यूटर, XAMPP या आपका इंटरनेट में से कुछ भी बंद कर दिया तो ये साइट नहीं चलेगी क्यूंकि अब आपका कंप्यूटर एक सर्वर बंद चूका जहा पर अनियन साइट होस्ट है। आप जितनी चाहे उतनी वेबसाइट होस्ट कर सकते है।

ठीक इसी तरह से वर्डप्रेस को भी बिना इंटरनेट के अपने ब्राउज़र में चला सकते है। XAMPP की मदद से आप किसी भी कंप्यूटर को अपाचे सर्वर में बदल सकते है।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, परिवार जनो और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और हम से जुड़े रहने और लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें Facebook पर फॉलो करे।

Dharmendra Author on Web Janakari

मेरा नाम धर्मेंद्र मीणा है, मुझे तकनीक (कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन्स, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, इत्यादि) से सम्बन्धी नया सीखा अच्छा लगता है। जो भी में सीखता हु वो मुझे दुसरो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है। इस ब्लॉग को शुरू करने का मेरा मकसद जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हिंदी में पहुंचना है।

शेयर करे:

Leave a Comment

Your email address will not be published.