Windows 7, 8, 10 या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं?

हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं Windows 7, 8, 10, 11 (Hard Disk Partition kaise banae Windows 7, 8, 10, 11)

क्या आप भी विंडोज 7, 8, 10 या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन करना चाहते है? क्या आप अपने कंप्यूटर में हार्ड डिस्क का पार्टीशन कैसे करते है ये सीखना चाहते है?

जब कभी भी हम नया लैपटॉप या डेस्कटॉप खरीदते है उसमे एक ही हार्ड डिस्क होती है और वो भी C ड्राइव होती है। जब हम इस हार्ड डिस्क का पार्टीशन करने की सोचते है तो हमे अपना कंप्यूटर या लैपटॉप को फॉर्मेट करना होता है यानी की ऑपरेटिंग सिस्टम और सभी सॉफ्टवेयर को फिर से इनस्टॉल करना पड़ता है। साथ ही हमारा सारा काम भी डिलीट या हट जाता है।

अब आप सोच रहे होंगे की हम अपने कंप्यूटर में जो हार्ड डिस्क है उसका पार्टीशन कैसे करे?

सभी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क के पार्टीशन करने के तरीके एक ही जैसे होते है। अगर आप Windows XP, Vista, 7, 8, 10 या 11 या किसी दूसरे वर्जन में हार्ड डिस्क पार्टीशन करना चाहते है तो सब के लिए एक ही तरीका होता है। हालाँकि लिनक्स में हार्ड ड्राइव पार्टीशन का तरीका थोड़ा अलग होता है।

इस आर्टिकल में, हम सीखेंगे की विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को बिना फॉर्मेट करे हार्ड डिस्क का पार्टीशन कैसे करे। जिससे आपका डाटा भी सुरक्षित रहे।

हार्ड डिस्क पार्टीशन क्या होता है?

जैसा की नाम से ही पता चलता है पार्टीशन का मतलब दो या दो से ज्यादा हिस्सों में बांटना होता है। लेकिन यहाँ पर फिजिकल पार्टीशन की बात नहीं हो रही है।

फिजिकल हार्ड डिस्क तो एक ही होगी लेकिन कुछ टूल इस्तेमाल करके हम हार्ड डिस्क को कई अलग अलग भाग में बाँट देते है। जैसे की C: Drive, D: Drive, E: Drive, etc. और इसे ही हार्ड डिस्क पार्टीशन या हार्ड ड्राइव पार्टीशन कहते है।

हार्ड डिस्क में पार्टीशन करने की जरूरत क्यों पड़ती है?

हार्ड ड्राइव पार्टीशन बनाने के हमे कई फायदे होते हैं। जैसे की

  • अगर कभी आपकी C ड्राइव या ऑपरेटिंग सिस्टम में कोई प्रॉब्लम होती है तो आप को केवल C ड्राइव को ही रीसेट या फॉर्मेट करना होगा जिससे आपकी बाकि की फाइल दूसरे ड्राइव में सुरक्षित रहेगी।
  • अलग पार्टीशन होने से आप एक आयटम में कई अलग अलग ऑपरेटिंग सिस्टम को इनस्टॉल भी कर सकते है। जैसे की लिनक्स, मैक, या फिर विंडोज के ही अलग अलग वर्जन।
  • अलग अलग OS इनस्टॉल होने से अगर कभी एक OS काम न करे तो आप जल्दी से दूसरी ऑपरेटिंग सिस्टम पर स्विच करके अपना काम कर सकते है।

कंप्यूटर में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं?

सभी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन करने का एक ही तरीका होता है या फिर आप टूल का इस्तेमाल करके भी ड्राइव का पार्टीशन कर सकते है।

वैसे तो आप अपनी ड्राइव का पार्टीशन थर्ड पार्टी टूल का इस्तेमाल करके भी कर सकते है। लेकिन हमने इस आर्टिकल में विंडोज में दिए हुए खुद के फीचर का इस्तेमाल करके पार्टीशन करना सिखाया है जिसे Disk Management कहते है।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड ड्राइव पार्टीशन बनाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करे:

1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में This PC या My Computer पर राइट क्लिक करे और फिर Manage ऑप्शन पर क्लिक करे।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं Step 1 in Hindi

अगर आपके सिस्टम में विंडोज 10 या 11 है तो आपको This PC का ऑप्शन मिलेगा। अगर विंडोज 10 से पुराना कोई OS है (जैसे की विंडोज XP, Vista, 7, या 8) तो My Computer का ऑप्शन मिलेगा।

2. अब Disk Management पर क्लिक करे।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं Step 2 in Hindi

3. अब अपनी C ड्राइव पर राइट क्लिक करे और फिर Shrink Volume पर क्लिक करे।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं Step 3 in Hindi

4. अब आपको Enter the amount to space to shrink in MB के सामने जो बॉक्स है उसमे ड्राइव की साइज टाइप करनी है और Shrink बटन पर क्लिक करना है।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं Step 4 in Hindi

इसमें केवल MB में ही साइज टाइप कर सकते है। 1 GB में 1024 MB होता है, अगर आपको 250 GB का पार्टीशन करना है तो आपको 1024 x 250 करना होगा जिससे  2,56,000 MB टोटल साइज आ जाएगी। यानी की आपको जितनी भी GB का पार्टीशन करना है उसे 1024 से गुणा कर दीजिये तो जो संख्या आएगी वो MB में होगी।

मैंने 10 GB का पार्टीशन किया है केवल समझने के लिए। यानी की मेने 10240 MB टाइप किया है।

5. अब आपको Unallocated के नाम से नीचे पार्टीशन दिखाई दे रहा होगा।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं Step 5 in Hindi

7. अब Unallocated Drive पर राइट क्लिक करे और New Simple Volume पर क्लिक करे।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं Step 6 in Hindi

8. अब Next बटन पर क्लिक करे।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं Step 7 in Hindi

9. अब अगर आप चाहे तो इस पार्टीशन में से भी और कई पार्टीशन बना सकते है। उसके लिए आपको पार्टीशन की साइज एंटर करनी होगी। अगर आपको इसके और पार्टीशन नहीं करने है, तो फिर से Next बटन पर क्लिक करे।

यानी की कितने GB का पार्टीशन बनाना है वो आपको Simple volume in MB सेक्शन में टाइप करना होगा और आपका एक और पार्टीशन बन जाएगा। आप इसी तरह से Unallocated पार्टीशन में से जितने चाहे उतने पार्टीशन बना सकते है।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं Step 8 in Hindi

10. अब Assign the following drive letter के सामने ड्राइव लेटर की लिस्ट होगी उसमे से आप कोई सा भी एक लेटर सेलेक्ट कर सकते है उसके बाद Next बटन पर क्लिक करे।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं Step 9 in Hindi

11. नई वॉल्यूम की सेटिंग करें।

  • Format this volume with the following settings पर क्लिक करें।
  • File System के लिए, NTFS चुनें।
  • Allocation unit size के लिए, Default चुनें।
  • Volume Label में, वो नाम लिखें जिसे आप इस ड्राइव को देना चाहते हैं। जैसे किसी फाइल या फोल्डर का नाम रखते है वैसे ही आप इस ड्राइव का नाम रख सकते है। इसमें कोई भी नाम रख सकते है
  • Perform a quick format सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद Next बटन क्लिक करें।
विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं Step 10 in Hindi

12. अब Finish बटन पर क्लिक करे।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं Step 11 in Hindi

13. अब जो नया पार्टीशन बनाया है उस पर राइट क्लिक करे और Format पर क्लिक करे। अब ये पार्टीशन काम में लेने के लिए तैयार है।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन कैसे बनाएं Step 12 in Hindi

अब This PC या My Computer में आपको ये नया पार्टीशन दिखाई दे जाएगा, जो की New Volume (E:) के नाम से होगा।

अपनी हार्ड डिस्क का पार्टीशन करने से पहले आप कंप्यूटर के पूरे डेटा का बैकअप किसी एक्सटर्नल ड्राइव या फिर दूसरे कंप्यूटर में कर ले। अगर हार्ड डिस्क पार्टीशन बनाते वक़्त आप से कोई गलती हो जाती है तो आपका डाटा सुरक्षित रहेगा।

अगर भविष्य में आपको कभी भी किसी भी हार्ड डिस्क पार्टीशन को जोड़ने की जरुरत पड़े तो आप बिना डाटा गवाए Windows XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन को कैसे मर्ज करे को देख कर पार्टीशन को मर्ज कर सकते है।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, परिवार जनो और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और हम से जुड़े रहने और लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें Facebook पर फॉलो करे।

Dharmendra Author on Web Janakari

मेरा नाम धर्मेंद्र मीणा है, मुझे तकनीक (कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन्स, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, इत्यादि) से सम्बन्धी नया सीखा अच्छा लगता है। जो भी में सीखता हु वो मुझे दुसरो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है। इस ब्लॉग को शुरू करने का मेरा मकसद जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हिंदी में पहुंचना है।

शेयर करे:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *