Windows XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे?

डाटा को बिना नुकसान पहुँचाए Windows XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे

क्या आप भी सीखना चाहते है, विंडोज 7, 8, 10, या 11 में अपनी हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे? क्या आप भी हार्ड ड्राइव पार्टीशन की साइज बढ़ाना चाहते है? क्या आप भी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में किसी एक पार्टीशन को डिलीट कर के उसे C या D या किसी दूसरी पार्टीशन में जोड़ना चाहते है? अगर आपका जवाब हाँ है तो आप सही आर्टिकल पर आए है।

इससे पहले आपने सीखा की विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क का पार्टीशन कैसे करते है। अब हम उस हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज (फिर से एक करना) करना सीखेंगे। यानी की फिर से दो पार्टीशन को कैसे जोड़े हम इस आर्टिकल में सीखेंगे।

कई बार हमे एक्स्ट्रा स्पेस चाहिए होती है लेकिन हमारे पास इतने पैसे नहीं होते है की हम एक्सटर्नल हार्ड डिस्क या फिर इंटरनल हार्ड डिस्क अलग से ख़रीदे। ऐसे में हम अपने सिस्टम में किसी भी दो पार्टीशन को मर्ज कर देते है। जिससे वो दोनों पार्टीशन मिल कर एक हो जाते हैं और इस प्रोसेस में डाटा भी सुरक्षित रहता है।

आप अपने कंप्यूटर के हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज करे उससे पहले अपने दोनों ड्राइव का बैकअप जरूर लेले। ताकी अगर कोई गलती होती भी है तो आपका डाटा सुरक्षित रहे।

Windows XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे?

मान लीजिये, अगर आपके C: ड्राइव में बहुत कम जगह बची है, लेकिन D: ड्राइव या E: ड्राइव में काफी स्पेस है, तो आप उन्हें एक साथ मर्ज कर सकते हैं और C: ड्राइव को कुछ एक्स्ट्रा स्पेस दे सकते हैं।

विंडोज XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 हो सभी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज करने का एक ही तरीका है। इस आर्टिकल में आप सीखेंगे की बिना डाटा गवाए अपने कंप्यूटर में दो या उससे ज्यादा हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे।

हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज करने के दो तरीके है – एक जो विंडोज का खुद का दिया हुआ है और दूसरा किसी भी थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके किसी भी दो पार्टीशन को जोड़ सकते है।

पहला तरीका:

Windows 10/11 में Disk Management का इस्तेमाल करके हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे?

इस तरीके में आपको सबसे पहले पार्टीशन को डिलीट करना होगा और उसके बाद ही आप उसे मर्ज यानी की आपस में जोड़ पाएंगे। लेकिन ध्यान रहे ऐसा करने से उस पार्टीशन में जो भी डाटा होगा वो डिलीट हो जाएगा। इसलिए मैंरी आप से यही सलाह है की पहले अपने ड्राइव का बैकअप जरूर बना ले, ताकि कोई गलती होने पर भी आपको अपना डाटा फिर से वापीस मिल सके।

किसी भी दो पार्टीशन को जोड़ेने के लिए नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करे:

1. सबसे पहले Disk Management टूल को खोलना होगा उसके लिए नीचे बताए तरीको में से कोई सा भी तरीके का इस्तेमाल कर सकते है:

I. Windows + R बटन को दबाए और फिर Run बॉक्स में diskmgmt.msc टाइप करे. उसके बाद OK बटन पर क्लिक करे।

Windows XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 1.1 in Hindi

II. Windows + X बटन को दबाए और Disk Management ऑप्शन पर क्लिक करे।

Windows XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 1.2 in Hindi

III. This PC / My Computer पर राइट क्लिक करे फिर Manage पर क्लिक करे और फिर Disk Management पर क्लिक करे।

Windows XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 1.3.1 in Hindi
Windows XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 1.3.2 in Hindi

2. अब ड्राइव पर राइट क्लिक करे और Delete Volume पर क्लिक करे।

Windows XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 2 हिंदी में

यानी की जिन दो ड्राइव को आप कंबाइन करना चाहते है उनमे से किसी एक को आपको डिलीट करना होगा।ध्यान रहे उस ड्राइव बैकअप जरूर बना ले जिसे डिलीट कर रहे है

3. अब जैसे ही आप Delete Volume पर क्लिक करेंगे तो एक पॉपअप आएगा और बताएगा की आप अपनी आप इस ड्राइव का बैकअप लेले क्युकी डाटा डिलीट हो जाएगा। अगर अपने बैकअप पहले ही ले रखा है तो Yes बटन पर क्लिक करे।

Windows XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 3 हिंदी में

4. अब आपको Unallocated के नाम से एक ड्राइव दिखाई देगी। Unallocated का मतलब है की अभी इस ड्राइव या पार्टीशन को किसी तरह से काम में लेने के लिए असाइन नहीं किया गया है।

Windows XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 4 in Hind

5. अब C: ड्राइव पर राइट क्लिक करे और Extend Volume पर क्लिक करे।

Windows XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 5 in Hindi

6. अब Extend Volume Wizard खुलेगा उस पर Next बटन पर क्लिक करे।

Windows XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 6 in Hindi

7. अब आपको Unallocated यानी की डिलीट की हुई ड्राइव Selected सेक्शन में दिखाई देगी उसे सेलेक्ट करे। अब आपको डिलीट की हुई ड्राइव में से कितनी स्पेस  C: ड्राइव को देनी है ये Select the amount of space in MB के सामने टाइप करनी होगी।

Windows XP, Vista, 7, 8, 10, या 11 में हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 7 in Hindi

अगर आप डिलीट किया हुआ पूरा पार्टीशन असाइन करना चाहते है तो बिना कुछ बदलाव करे Next बटन पर क्लिक करे। अब This PC / My Computer में मर्ज किये हुए पार्टीशन की साइज को देखेंगे तो वो बाद गई होगी।

दूसरा तरीका:

Windows 10/11 में थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करके बिना डाटा गवाए हम हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे?

1. सबसे पहले AOMEI Partition Assistant Standard Edition को डाउनलोड करे और उसे इस्तेमाल करे। इसमें फ्री और पेड दो वर्जन है आप अपनी जरुरत के हिसाब से कोई सा भी चुन सकते है।

2. अब AOMEI Partition Assistant Standard Edition को ओपन करे।

AOMEI Partition Assistant Standard Edition

3. AOMEI Partition Assistant Standard Edition को ओपन करे और किसी भी पार्टीशन पर राइट क्लिक करे फिर Merge Partitions पर क्लिक करे। अब मान लीजिये की आप E: ड्राइव को C: ड्राइव में मर्ज करना चाहते है। तो E: ड्राइव पर राइट क्लिक किया है।

Windows 10 या 11 में बिना डाटा गवाए हम हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 1 in Hindi

लेकिन एक बात का ध्यान रहे की आप सिस्टम पार्टीशन (यानी की जिस पार्टीशन में आपने ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल किया हुआ है) को किसी दूसरे पार्टीशन में मर्ज नहीं कर सकते लेकिन किसी भी दूसरे पार्टीशन को सिस्टम पार्टीशन या बूट पार्टीशन में मर्ज कर सकते है। जैसे की हमने E: ड्राइव को C: ड्राइव में मर्ज किया है।

4. अब आप E: ड्राइव को C: ड्राइव या D: ड्राइव में जोड़ सकते है। लेकिन हमने यहाँ पर E: ड्राइव और C: ड्राइव को ही सेलेक्ट किया है। ड्राइव सेलेक्ट करने के बाद OK बटन पर क्लिक करे। आप किसी भी दो ड्राइव को सेलेक्ट कर सकते है।

Windows 10 या 11 में बिना डाटा गवाए हम हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 2.1 in Hindi
Windows 10 या 11 में बिना डाटा गवाए हम हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 2.2 in Hindi

5. अब आपको Apply बटन पर क्लिक करना होगा।

Windows 10 या 11 में बिना डाटा गवाए हम हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 3 in Hindi

6. अब सबसे नीचे Proceed बटन पर क्लिक करे।

Windows 10 या 11 में बिना डाटा गवाए हम हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 4 in Hindi

7. अब Restart into PreOS mode को सेलेक्ट करे और OK बटन पर क्लिक करे।

Windows 10 या 11 में बिना डाटा गवाए हम हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज कैसे करे Step 5 in Hindi

अब ये आपके सिस्टम को रीस्टार्ट करेगा और पार्टीशन को मर्ज करेगा। प्रोसेस पूरा होते ही आपको दोनों हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज हो कर आपके This PC / My Computer में दिखाई डेजाएंगे और जो भी डाटा आपके E: ड्राइव में होगा वो सारा डाटा C:/e-drive (C: ड्राइव के अंडर e-drive के नाम से एक फोल्डर होगा) के नाम से फोल्डर होगा उस में मिल जाएगा।

किसी हार्ड डिस्क पार्टीशन को मर्ज करने से पहले हम आपको अपनी ड्राइव का बैकअप बनाने की सलहा जरूर देंगे। ताकि इस दौरान कोई गलती हो भी जाए तो आपका डाटा सुरक्षित रहे।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, परिवार जनो और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और हम से जुड़े रहने और लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें Facebook पर फॉलो करे।

Dharmendra Author on Web Janakari

मेरा नाम धर्मेंद्र मीणा है, मुझे तकनीक (कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन्स, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, इत्यादि) से सम्बन्धी नया सीखा अच्छा लगता है। जो भी में सीखता हु वो मुझे दुसरो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है। इस ब्लॉग को शुरू करने का मेरा मकसद जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हिंदी में पहुंचना है।

शेयर करे:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *