YouTube वीडियो डाउनलोड करने का सबसे आसान और पॉपुलर तरीका

6 Easy Ways To Download YouTube Videos Without Software - Step By Step Tutorial (बिना सॉफ्टवेयर के YouTube वीडियो डाउनलोड करने के 6 आसान तरीके - स्टेप बाय स्टेप ट्यूटोरियल)

क्या आप भी YouTube वीडियो डाउनलोड करने के तरीके ढूंढ रहे है? क्या आप भी YouTube वीडियो डाउनलोड करना चाहते है वो भी बिना किसी सॉफ्टवेयर के? अगर आपका जवाब हाँ है तो ये आर्टिकल आपके लिए है।

YouTube वीडियो, गाने और फिल्मों का एक पॉपुलर सोर्स है। जहाँ से कोई भी, कभी भी अपने पसंसद के वीडियो, गाने और फिल्मों को देख और सुन सकता है। वैसे तो YouTube मोबाइल ऐप अब वीडियो चलाने के लिए “ऑफ़लाइन” फीचर भी देती है, लेकिन ये सभी वीडियो के लिए नहीं होते हैं।

YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए दो सबसे ज्यादा पॉपुलर साइट है जिसका इस्तेमाल काफी लम्बे समय से किया जा रहा है और इनका इस्तेमाल करना भी काफी आसान है।

YouTube के वीडियो को डाउनलोड करने या ऑफलाइन चलाने की जरुरत क्यों पड़ी?

YouTube का इस्तेमाल वीडियो, मूवीज या गाने सुनने के लिए किया जाता है। वैसे तो YouTube ने मोबाइल एप्प में वीडियो को “ऑफ़लाइन” चलाने के लिए ऑप्शन दिया हुआ है, लेकिन ये सभी वीडियो के लिए नहीं होते हैं और डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए भी नहीं है।

कई बार हम ऑफिस, स्कूल या कॉलेज या किसी दूसरी जगह पर यूट्यूब से वीडियो देख रहे होते है और वीडियो पसंद आने पर, हम उसे डाउनलोड करना चाहते है या दुसरो को दिखाना चाहते है, लेकिन उस सिस्टम में किसी भी तरह का सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करने की परमिशन नहीं होती है। उसके ऐडमिनिस्ट्रेटर का पासवर्ड चाहिए होता है।

कई बार हम अपने लैपटॉप पर ऑनलाइन मूवी देख रहे होते है लेकिन लाइट चली जाती है जिसके वजह से यूट्यूब के वीडियो की बुफ्फेरिंग रुक जाती है और हम वो फिल्म देख नहीं पाते है और लाइट आने का इंतजार करना पड़ता है।

ऐसे ही कुछ कारणों की वजह से हम यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के तरीके ढूंढते रहते है। इसी वजह से आप इस आर्टिकल पर आए है।

YouTube वीडियो डाउनलोड करने का सबसे आसान और पॉपुलर तरीका – स्टेप बाय स्टेप ट्यूटोरियल

YouTube वीडियो डाउनलोड करने के कई तरीके और टूल है। लेकिन सबको इस बारे में पता नहीं होता है। जब भी हम YouTube वीडियो डाउनलोड करने के बारे में सोचते है तो ऑनलाइन टूल बेस्ट ऑप्शन होता है।

आप इन टूल का इस्तेमाल किसी भी प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं, जैसे की Windows, Mac, Linux या Android। इन टूल का इस्तेमाल आप YouTube, डैलीमोशन, फेसबुक, ट्विटर जैसे कई सारे दूसरे प्लेटफार्म के वीडियो को डाउनलोड करने के लिए कर सकते है।

Savefrom.net साइट का इस्तेमाल करके हम यूट्यूब के वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

Savefrom.net सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाले साइट है। इसका इस्तेमाल केवल यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए ही नहीं बल्कि कई दूसरी पॉपुलर साइट से भी वीडियो को डाउनलोड करने के लिए किया जाता है, जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, डैलीमोशन, vimeo, हॉटस्टार इत्यादि।

मैं खुद भी यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे ज्यादा Savefrom का ही इस्तेमाल करता हूँ।

1सबसे पहले जिस YouTube वीडियो को डाउनलोड करना है उस पर खोले। वीडियो पेज खुलने के बाद उसकी URL में YouTube शब्द से पहले SS टाइप करके एंटर बटन को दबाए

ध्यान रहे YouTube और SS के बिच में किसी भी तरह का कोई स्पेस नहीं होना चाहिए। जैसे नीचे के चित्र में दिखाया गया है।

YouTube वीडियो डाउनलोड करने का सबसे आसान और पॉपुलर तरीका | Step 1 in Hindi
https://www.SSyoutube.com/watch?v=rT6BDM5bZlA

या फिर

Savefrom.net साइट को खोले और YouTube वीडियो की URL को कॉपी करके दिए हुए बॉक्स में पेस्ट करे और Download बटन पर क्लिक करे।

2अब Savefrom साइट खुल गई होगी।

YouTube वीडियो डाउनलोड करने का सबसे आसान और पॉपुलर तरीका | Step 3 in Hindi

3अब वीडियो की Quality या Resolution चुने और Download बटन पर क्लिक करे।

YouTube वीडियो डाउनलोड करने का सबसे आसान और पॉपुलर तरीका | Step 4 in Hindi

4अब वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और ये वीडियो डाउनलोड होने के बाद आपके सिस्टम में डाउनलोड फोल्डर में दिखाई देगा।

ClipConverter.cc साइट का इस्तेमाल करके हम यूट्यूब के वीडियो कैसे डाउनलोड करें?

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करने के लिए ClipConverter.cc दूसरा सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला टूल है। ये भी Savefrom की तरह ही भरोसेमंद साइट है।

इसकी मजेदार बात ये है की अगर वीडियो 1080P, 4K या इससे ज्यादा Resolution सपोर्ट करता होगा तो इस उस वीडियो को भी डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखा देगा।

1सबसे पहले ClipConverter.cc साइट को खोले।

2अब दिए हुए YouTube वीडियो की URL को कॉपी करके दिए हुए बॉक्स में पेस्ट करे और Continue बटन पर क्लिक करे।

ClipConverter का इस्तेमाल करके हम कैसे YouTube वीडियो डाउनलोड कर सकते है | Step 2 in Hindi

3अब फॉर्मेट (MP3, MP4, M4A) और कुवालिटी (720P, 1080P, 2K, 4K) चुने। साथ ही साथ फाइल नाम भी बदल सकते है।

ClipConverter का इस्तेमाल करके हम कैसे YouTube वीडियो डाउनलोड कर सकते है | Step 3 in Hindi

4अब Start बटन पर क्लिक करे।

Start बटन पर क्लिक करते है ये वीडियो को सेलेक्ट करे हुए फॉर्मेट में कन्वर्ट करना शुरू कर देगी और प्रोसेस पूरा होते है आपके सामने डाउनलोड करने के लिए ऑप्शन आ जाएगा।

ClipConverter का इस्तेमाल करके हम कैसे YouTube वीडियो डाउनलोड कर सकते है | Step 4 in Hindi

5अब Download बटन पर क्लिक करे। डाउनलोड बटन पर क्लिक करते ही वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।

ClipConverter का इस्तेमाल करके हम कैसे YouTube वीडियो डाउनलोड कर सकते है | Step 5 in Hindi

YouTube से हर बार वीडियो डाउनलोड करते वक्त ये दोनों साइट बय डिफ़ॉल्ट 720P का ही रीज़ोल्यूशन दिखाएगी अगर किसी वीडियो में 720P का रीज़ोल्यूशन नहीं होगा तो उस वीडियो में जो भी बेस्ट कुवालिटी होगी ये वही दिखाएगी। हालाँकि, आप अपनी जरुरत के अनुसार वीडियो की कुवालिटी चुन सकते है।

बिना सॉफ्टवेयर या एक्सटेंशन इनस्टॉल करे YouTube वीडियो डाउनलोड करने के लिए ये दो बेस्ट टूल है। इनकी मदद से आप कभी भी और कही से भी यूट्यूब के वीडियो बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे तो 100 से भी ज्यादा साइट आपको मिल जाएगी जो Youtube, Dailymotion, Vimeo, Facebook और बाकि प्लेटफार्म से वीडियो डाउनलोड करने में मदद करती है। लेकिन उनमे से कौन सी भरोसे की साइट हो और कोण सी नहीं हमे नहीं पता है। इसीलिए मैंने उन दो साइट के बारे में बताया है जिसका इस्तेमाल मैं खुद भी सबसे ज्यादा करता हूँ।

क्या ऑनलाइन वीडियो डाउनलोड साइट लीगल है?

हाँ, ये दोनों ही साईट लीगल है और यूट्यूब, डैलीमोशन, फेसबुक, ट्विटर जैसे प्लेटफार्म के साथ इनका पार्टनरशिप एग्रीमेंट हुआ है तभी आप इनके वीडियो को इतने आराम से डाउनलोड कर पाते है।

अगर इनका एग्रीमेंट ना हो तो यूट्यूब, डैलीमोशन जैसी सभी कम्पनियां ऑनलाइन वीडियो डाउनलोड करने वाली साइट पर कोर्ट केस कर सकती है। क्यूंकि बिना एग्रीमेंट के वीडियो डाउनलोड करना इन प्लेटफार्म की पालिसी के खिलाफ होता है। YouTube से वीडियो डाउनलोड करना YouTube की terms of service के खिलाफ है।

सभी ऑनलाइन वीडियो डाउनलोड साइट कैसे काम करती है?

इसके लिए सभी साइट पहले वीडियो को अपने सर्वर पर अपलोड करती है और फिर उसे आपके चुनिंदा फॉर्मेट में कन्वर्ट करती है उसके बाद ही डाउनलोड करने का ऑप्शन देती है और फिर आप उसे डाउनलोड कर पाते है।

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों, परिवार जनो और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और हम से जुड़े रहने और लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें Facebook पर फॉलो करे।

Dharmendra Author on Web Janakari

मेरा नाम धर्मेंद्र मीणा है, मुझे तकनीक (कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन्स, सॉफ्टवेयर, इंटरनेट, इत्यादि) से सम्बन्धी नया सीखा अच्छा लगता है। जो भी में सीखता हु वो मुझे दुसरो के साथ शेयर करना अच्छा लगता है। इस ब्लॉग को शुरू करने का मेरा मकसद जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक हिंदी में पहुंचना है।

शेयर करे:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *